वैष्णो देवी भवन में भगदड़ से कोहराम,12 श्रद्धालुओं की मौत,13 घायल- 12 pilgrims killed in stampede at Vaishno Devi temple

वैष्णो देवी भवन में भगदड़ से कोहराम,12 श्रद्धालुओं की मौत,13 घायल- 12 pilgrims killed in stampede at Vaishno Devi temple

जम्मू कश्मीर:
जम्मू कश्मीर से साल के पहले ही दिन एक बहुत बुरी ख़बर आयी है, यहाँ माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है जबकि एक दर्ज़न से अधिक श्रद्धालु घायल बताये जा रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह घटना रात लगभग 2:45 बजे हुई। जम्मू कश्मीर के DGP दिलबाग सिंह का कहना है कि प्रारंभिक सूचना अनुसार किसी तर्क को लेकर श्रद्धालुओं ने एक दूसरे को धक्का मारने के बाद बाद यह भगदड़ मची है। (12 pilgrims killed in stampede at Vaishno Devi temple)

बताया जा रहा है कि नये साल के अवसर पर काफ़ी संख्या में श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए यहाँ पहुँचे हुए थे कि इसी दौरान अचानक यह भगदड़ मच गई।(12 pilgrims killed in stampede at Vaishno Devi temple)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बताया जा रहा है कि इस घटना में मृतकों व घायलों का आंकड़ा बढ़ सकता है। वहीं घटना की सूचना पर मौक़े पर पहुँचीं पुलिस ने बताया कि “घायलों को नज़दीकी हस्पताल में भर्ती करा गया है। मृतकों में हरियाणा, दिल्ली,पंजाब व जम्मू कश्मीर के एक एक श्रद्धालु हैं। अन्य मृतकों की पहचान की कोशिश जारी है। (12 pilgrims killed in stampede at Vaishno Devi temple)

वैष्णो देवी भवन में हुई इस दुःखद घटना की सूचना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ से हुई मौतों से अत्यन्त दु:खी हूँ..पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। ईश्वर सभी घायलों को शीघ्र स्वस्थ करें।” उन्होंने कहा कि “मैंने जम्मू कश्मीर के गवर्नर मनोज सिन्हा,उधमपुर के सांसद डॉक्टर जितेंद्र सिंह व केंद्रीय मन्त्री नित्यानंद राय से बात करके स्थिति की जानकारी ली है.. घायलों को हर सम्भव चिकित्सीय सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।”
‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष’ से मृतक के परिजनों को 2-2 लाख रुपए तथा घायलों को 50 -50 हज़ार रुपए की राहत राशि देने की घोषणा की गई है।” (12 pilgrims killed in stampede at Vaishno Devi temple)

वहीं राहुल गाँधी ने भी माता वैष्णो देवी भवन में हुई इस भगदड़ की घटना पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि “पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं और घायलों के जल्द स्वास्थय की कामना करता हूँ।” (12 pilgrims killed in stampede at Vaishno Devi temple)

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]