6 Died in Nepal Earthquake: नेपाल और उत्तरी भारत में भूकंप के झटकों से हिली धरती, नेपाल में एक घर गिरने से 6 की मौत

6 Died in Nepal Earthquake: नेपाल और उत्तरी भारत में भूकंप के झटकों से हिली धरती, नेपाल में एक घर गिरने से 6 की मौत

 

देर रात आये भूकंप के तेज झटके: 6 Died in Nepal Earthquake- राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रात 1:57 पर काफी तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई. यह झटके दिल्ली-NCR, UP और बिहार में महसूस किए गए।6 Died in Nepal Earthquake

नेपाल के दोती जनपद में भूकंप के बाद एक घर गिरने से लगभग 2:12 बजे 6 लोगों की मौत हो गई. कई इलाकों में तो एक के बाद एक तीन झटके महसूस किए गए. इसके बाद फिर 3:15 बजे फिर 3.6 की तीव्रता पर भूकंप महसूस किया गया। (6 Died in Nepal Earthquake)

नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलोजी के मुताबिक 1.57 बजे आए इस भूकंप का केंद्र नेपाल, मणिपुर था. इस भूकंप की गहराई जमीन से 10 किलोमीटर नीचे थी. गौरतलब है कि दिल्ली NCR समेत कई इलाकों में भूकंप काफी तेज था. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग देर रात घरों से बाहर निकल आये। (6 Died in Nepal Earthquake)

इससे पहले भी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भूकंप के झटके महसूस किए गये थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.9 मापी गई थी. इसका केंद्र उत्तराखंड में भारत-नेपाल सीमा पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. जानकारी के मुताबिक यह भूकंप 8 नवंबर को करीब रात 8:52 बजे आया था। (6 Died in Nepal Earthquake)

इसके अलावा मंगलवार को ही 4.4 की तीव्रता पर एक और भूकंप महसूस किया गया था. यह भूकंप सुबह 11 बजकर 57 मिनट पर महसूस किया गया. इसका केंद्र चम्फाई, मिजोरम था। आपको बता दें कि रात में लोग जब सो रहे थे तब अचानक ही यह भूकंप के झटके महसूस हुए. सो रहे लोगों के बेड अचानक हिलने लगे. अब लोग फोन कर एक दूसरों के हाल पूछ रहे हैं।
यह भी पढ़ें-: यति नरसिंहानन्द ने अब दिया पृथ्वीराज चौहान पर विवादित बयान, कहा मैं जयचंद को अच्छा मानता हूँ पृथ्वीराज चौहान ने किसी भी हिन्दू को जीवित नहीं छोड़ा था, वही काम अब मोदी कर रहे हैंNarsimhanand's Statement on Prithviraj Chauhan

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]