हिमस्खलन से सेना के 7 जवान लापता, खोजबीन और राहत बचाव कार्य जारी- 7 Army soldiers missing in Arunachal

हिमस्खलन से सेना के 7 जवान लापता, खोजबीन और राहत बचाव कार्य जारी– 7 Army soldiers missing in Arunachal

नई दिल्ली:
अरूणाचल प्रदेश के कामेंग सेक्टर के ऊँचाई वाले क्षेत्र में हुए एक हिमस्खलन हादसे की चपेट में आने से सेना के 7 जवान लापता हो गए हैं जो एक गश्ती दल का हिस्सा थे। इस संबंध में भारतीय सेना ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कहा कि “इन जवानों की खोजबीन व राहत बचाव का कार्य जारी है।..बचाव अभियान में विशेष टीमों को एयरलिफ्ट किया गया है।” बता दें कि इस इलाक़े में पिछले कुछ दिनों से भारी हिमपात देखी जा रही है।7 Army soldiers missing in Arunachal (7 Army soldiers missing in Arunachal)

भारतीय सेना के अनुसार “सभी जवान 6 फ़रवरी से वहाँ फँसे हुए हैं। अरूणाचल प्रदेश आमतौर पर पश्चिम में कामेंग क्षेत्र व बाक़ी हिस्सों में विभाजित है। विदित हो कि भारतीय सेना की पूर्वी कमान के पास सिक्किम व अरूणाचल प्रदेश सहित 1346 किलोमीटर लम्बी LAC (वास्तविक नियंत्रण रेखा) पर सुरक्षा की ज़िम्मेदारी है, सेना की इस कमान में 3 कोर शामिल हैं। 33-वीं कोर सिक्किम, चौथी कोर कामेंग सेक्टर व तीसरी कोर शेष अरूणाचल प्रदेश में सुरक्षा की ज़िम्मेदारी संभालने का काम करती है। (7 Army soldiers missing in Arunachal)

रायटर (समाचार एजेंसी) ने अपनी रिपोर्ट में रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि ‘यह क्षेत्र चीन से सटी सीमा के पास है, इन जवानों को अभी तक बचाया नहीं जा सका है। इस संबंध में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्धन पांडेय ने बताया कि “घटना के समय टीम हिमालय के ऊँचे कामेंग इलाक़े में गश्त पर थी।” रिपोर्ट के अनुसार LAC पर चीन से जारी गतिरोध के बाद भारतीय सेना ने भी अरूणाचल प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में गश्त प्रक्रिया तेज़ करने के साथ ही सड़कों व सुरंगों का निर्माण कार्य भी तेज़ कर दिया है। (7 Army soldiers missing in Arunachal)

यह भी पढ़ें- ममता बैनर्जी ने अखिलेश के साथ मंच से फुटबॉल फेंककर फ़िर कहा ‘खेला होबेMamta Banerjee said Khela Hobe In UP

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]