Adani Modi sued by Indian doctor in US: अमेरिका में भारत के पीएम मोदी, गौतम अडानी, और जगन मोहन रेड्डी के विरुद्ध दर्ज हुआ मुक़दमा, मामला दर्ज कराने वाला है भारतीय मूल का एक डॉक्टर का

Adani Modi sued by Indian doctor in US: अमेरिका में भारत के पीएम मोदी, गौतम अडानी, और जगन मोहन रेड्डी के विरुद्ध दर्ज हुआ मुक़दमा, मामला दर्ज कराने वाला है भारतीय मूल का एक डॉक्टर

वॉशिंगटन: Adani Modi sued by Indian doctor in US- अमेरिका में भारतीय प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी, बिजनेसमैन गौतम अडानी और आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी के विरुद्ध भ्रष्टाचार व पेगासस स्पाइवेयर सहित कई मामलों में मुक़दमा दायर किया है। यह मुक़दमा दर्ज कराने वाला भी एक एक भारतीय मूल का डॉक्टर है। इस डॉक्टर ने इन तीनों के वविरुद्ध कई प्रकार के आरोप लगाये गये हैं।

Adani Modi sued by Indian doctor in US

मुक़दमा दायर होने के बाद डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलम्बिया के लिये यू.एस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने इन सभी नेताओं के साथ साथ कई अन्य लोगों को भी समन जारी किया है। जो कि इस वर्ष की शुरुआत में भारत में उन्हें तामील किये गये थे।
न्यूयॉर्क के प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी वकील रवि बत्रा ने इसे ‘डेड ऑन अराईवल मुक़दमा’ क़रार दिया है। (Adani Modi sued by Indian doctor in US)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस मुक़दमे में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, जगन मोहन रेड्डी व मशहूर कारोबारी गौतम अडानी के विरुद्ध रिचमंड स्थित गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉक्टर लोकेश वुयुरु ने यह मुक़दमा दर्ज कराया है। मुक़दमे में नामित अन्य लोगों में विश्व आर्थिक मंच के संस्थापक और अध्यक्ष प्रोफेसर क्लॉस श्वाब भी शामिल हैं।

हालांकि आंध्र प्रदेश से संबंध रखने वाले इस भारतीय-अमेरिकन डॉक्टर लोकेश वुयुरु ने अपने मुकदमे के साथ कोई भी दस्तावेजी सबूत पेश नहीं किए हैं। जबकि उन्होंने आरोप लगाया है कि भारतीय प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री रेड्डी और गौतम अडानी और मुक़दमे में शामिल अन्य लोग अमेरिका में भ्रष्टाचार में शामिल हैं। जिस में विशालकाय मनी ट्रांजेक्शन व राजनीतिक विरोधियों के विरुद्ध पेगासस स्पाइवेयर का प्रयोग शामिल है। (Adani Modi sued by Indian doctor in US)

इण्डियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार यह मुक़दमा गत 24 मई को दायर किया गया था, जिसके बाद कोर्ट ने 22 जुलाई को इन तीनों को समन जारी किया था। उन्हें भारत में 4 अगस्त को और 2 अगस्त को स्विट्जरलैंड के श्वाब को सम्मन दिया गया था। डॉक्टर वुयुरु ने 19 अगस्त को अदालत के सामने समन प्रस्तुत करने के साक्ष्य प्रस्तुत किये। (Adani Modi sued by Indian doctor in US)

जबकि मुक़दमे के संबंध में पूछे जाने पर भारतीय-अमेरिकी वकील रवि बत्रा ने कहा कि “डॉक्टर लोकेश वुयुरु के पास बहुत अधिक खाली समय है और उनके पास करने के लिये और कोई कुछ काम नहीं है। इसीलिये वह भारत की महान हस्तियों को अमेरिका में बदनाम करने का प्रयास कर रहे हैं।” (Adani Modi sued by Indian doctor in US)

बत्रा ने कहा कि “उनका यह मुक़दमा अतिरिक्त-क्षेत्रीयता और विदेशी सम्प्रभुता प्रतिरक्षा अधिनियम का भी उल्लंघन है। और हम पहले भी एस.एफ.जे बनाम आई.एन.सी और एस.एफ.जे बनाम सोनिया गाँधी के मुक़दमे को बर्ख़ास्त करा चुके हैं।” उन्होंने आगे कहा कि यह डॉक्टर अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। और जिसके विरुद्ध भी मन में आता है, मुक़दमा दायर कर देते हैं।”
यह भी पढ़ें- यूपी में अब ग़ैर मान्यता प्राप्त मदरसों का होगा सर्वे, मूलभूत सुविधाओं के अलावा मदरसों के आय के स्रोत का डेटा भी कलेक्ट करेगी सरकारUP Madarsa News

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]