Agnipath Protest Update: अग्निपथ स्कीम के विरोध में भड़की हिंसा के बीच हरियाणा के बल्लभगढ़ और बिहार 12 ज़िलों में इंटरनेट बन्द, तेलंगाना और बिहार में हुई 1-1 मौत

Agnipath Protest Update: अग्निपथ स्कीम के विरोध में भड़की हिंसा के बीच हरियाणा के बल्लभगढ़ और बिहार 12 ज़िलों में इंटरनेट बन्द, तेलंगाना और बिहार में हुई 1-1 मौत

Agnipath Protest Update:
भारतीय सेना में भर्ती की नई स्कीम अग्निपथ को लागू किये जाने के बाद बिहार से शुरु हुआ विरोध प्रदर्शन और हिंसा अब देश के 11 राज्यों में फ़ैल चुकी है। सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे छात्र और युवा इस 4 वर्षीय भर्ती प्रक्रिया ‘अग्निपथ’ का विरोध करते हुए सड़को पर आ गये हैं।

आक्रोशित प्रदर्शनकारी युवाओं द्वारा जगह जगह ट्रेनों को आग लगाई जा रही है और तोड़फोड़ करके सरकारी संपत्तियों को हानि पहुँचा रहे हैं। बिहार में तो प्रदर्शनकारियों युवाओं द्वारा भाजपा नेताओं के घरों व कार्यालयों को भी निशाना बनाया जा रहा है। (Agnipath Protest Update)

केन्द्र सरकार द्वारा शुरु की गई अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार से उठी विरोध की चिंगारी देश के 11 राज्यों में फ़ैल चुकी है। बिहार, राजस्थान,उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, तेलंगाना, झारखण्ड और जम्मू-कश्मीर में भी विरोध प्रदर्शन शुरु हो गये हैं। कई राज्यों में तो विरोध प्रदर्शन इतना हिंसक रूप ले चुका है कि आक्रोशित युवा ट्रेनों में आग लगा लगा रहें है। (Agnipath Protest Update)

युवाओं के अग्निपथ के विरोध में हिंसक प्रदर्शन की वजह से देशभर में कुल 200 रेलगाड़ियों की सेवायें बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं। भारतीय रेल मन्त्रालय के अनुसार पूरे भारत में 45 रेलगाड़ियां रद्द कर दी गयी हैं, तो वहीं 13 रेलगाड़ियों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया है।

रेल मन्त्री अश्विनी वैष्णव ने विरोध प्रदर्शन कर रहे युवाओं से रेलवे सम्पत्ति को नुकसान नहीं पहुँचाने का आग्रह करते हुए कहा कि “मैं युवाओं से हिंसक विरोध प्रदर्शन में शामिल न होने और रेलवे की सम्पत्ति को नुकसान न पहुँचाने की अपील करता हूँ।” (Agnipath Protest Update)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिहार के लखीसराय में आगजनी की घटना में एक व्यक्ति की मौत का समाचार है। बताया जा रहा है कि विक्रमशिला एक्सप्रेस में आगजनी के दौरान व्यक्ति की मृत्यु हुई है। जिस समय ट्रेन में आग लगाई गई तो मृतक व्यक्ति ट्रेन में ही मौजूद था, आग की चपेट में आने से व्यक्ति की मौत होने बतायी जा रही है।

उधर तेलंगाना राज्य में भी अग्निपथ स्कीम के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शन में एक व्यक्ति की मृत्यु होना बताया जा रहा है। यहाँ प्रदर्शनकारी युवाओं ने सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में आगजनी और तोड़फोड़ की है। इसी हिंसक प्रदर्शन के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। (Agnipath Protest Update)

सेना की नई अग्निपथ स्कीम को लेकर प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने बेतिया में बिहार की उप-मुख्यमन्त्री रेणु देवी के घर पर भी हमला किया है, जिससे घर को काफ़ी नुकसान पहुँचा है। इसके अलावा बेतिया में ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर भी आक्रोशित युवाओं ने हमला किया। (Agnipath Protest Update)

इधर देश की राजधानी दिल्ली में हिंसात्मक प्रदर्शन के माहौल को देखते हुए सुरक्षा की दृष्टि से दिल्ली गेट, जामा मस्जिद व ITO मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बन्द कर दिये हैं।
वहीं बढ़ती हिंसा को देखते हुए हरियाणा के बल्लभगढ़ में ज़िला प्रशासन ने 24 घण्टों के लिये अस्थाई रूप से इंटरनेट सेवायेँ बन्द कर दी हैं। वहीं युवाओं के हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए गुरुग्राम में ज़िला प्रशासन ने एहतियात के तौर पर धारा-144 लागू कर दी गयी है। वही बिहार के 12 ज़िलों में भी अगले 48 घण्टे के लिये इंटरनेट सेवाएं बन्द कर दी गयी हैं।  (Agnipath Protest Update)
ये भी पढ़ें- राकेश टिकैत अब अग्निपथ के विरोध में छेड़ेंगे बड़ा आंदोलन, कहा 4 लाख ट्रैक्टर हैं तैयार..युवाओं के साथ नहीं होने देंगे अन्याय

राकेश टिकैत अब अग्निपथ के विरोध में छेड़ेंगे बड़ा आंदोलन, कहा 4 लाख ट्रैक्टर हैं तैयार..युवाओं के साथ नहीं होने देंगे अन्याय-Rakesh Tikait Protest Against Agnipath

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]