Agnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम से आक्रोशित युवाओं को अब सरकार ने दी और राहत, जानिये अब क्या करने जा रही है 3 बड़े बदलाव?

Agnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम से आक्रोशित युवाओं को अब सरकार ने दी और राहत, जानिये अब क्या करने जा रही है 3 बड़े बदलाव?

 

नई दिल्ली: Agnipath Scheme
केन्द्र सरकार द्वारा लायी गयी सेना भर्ती की नई ‘अग्निपथ’ स्कीम को लेकर देश के युवाओं में बहुत आक्रोश पनपा हुआ है। पूरे देश का युवा इस समय इस सेना भर्ती योजना के विरोध में सड़कों पर उतरकर तोड़फोड़ और अगजनी करने में लगा हुआ है।

इसी विरोध प्रदर्शन को देखते हुए केन्द्र सरकार ने इस ‘अग्निपथ’ स्कीम (Agnipath Scheme) को लेकर कुछ अहम घोषणायें की हैं।

Agnipath Scheme

रक्षा मन्त्री राजनाथ सिंह ने आज शनिवार को एक प्रस्ताव को सहमति दी जिसके अंतर्गत रक्षा मन्त्रालय की नौकरियों में ‘अग्निवीरों’ को 10% आरक्षण मिलने की बात कही। इसके अतिरिक्त ‘अग्निवीरों’ के प्रथम बैच के लिये आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट भी मिलेगी।

इसके साथ ही अधिकतम आयु में बदलाव करते हुए 23 वर्ष से बढ़ाकर 28 वर्ष की जायेगी। इसके साथ ही ‘अग्निपथ’ स्कीम में अब ‘अग्निवीरों’ की आयु सीमा भी 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष की जा रही है। (Agnipath Scheme)
यह भी पढ़ें- सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे हरियाणा और ओडिसा के दो युवकों ने ‘अग्निपथ’ स्कीम लागू होने से मायूस होकर की आत्महत्या

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]