इलाहाबाद हाईकोर्ट का कर्मचारियों की बरख़ास्तगी पर महत्वपूर्ण फ़ैसला- Allahabad High Court’s big decision in favor of employees

इलाहाबाद हाईकोर्ट का कर्मचारियों की बरख़ास्तगी पर महत्वपूर्ण फ़ैसला- Allahabad High Court’s big decision in favor of employees

प्रयागराज:
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कर्मचारियों की बरख़ास्तगी को लेकर एक महत्वपूर्ण फ़ैसला दिया है। कोर्ट ने कहा कि “जाँच रिपोर्ट के आधार पर बरख़ास्तगी से पूर्व कर्मचारी को रिपोर्ट की प्रति देना आवश्यक होगा। कर्मचारियों को बचाव करने का अवसर न देना नैसर्गिक न्याय के विपरीत है।” (Allahabad High Court’s big decision in favor of employees)

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यह निर्णय नगर पंचायत महाराजगंज के अध्यक्ष की तरफ़ से दाखिल गई एक विशेष अपील के निस्तारण के दौरान कही। कोर्ट ने कहा कि “नगर पंचायत ने जाँच रिपोर्ट पर कर्मचारी को जवाब दाख़िल करने का मौक़ा न देकर मूलभूत ग़लती की है।”
जस्टिस एस.डी सिंह व जस्टिस बी.आर सिंह की खण्डपीठ ने एकल पीठ के बरख़ास्तगी के आदेश को रद्द करते हुए नियोजक को नये सिरे से कार्यवाही करने के आदेश पर भी हस्तक्षेप करने से इंकार कर दिया है। (Allahabad High Court’s big decision in favor of employees)

हाईकोर्ट ने आदेश दिया है कि “कर्मचारी को जाँच रिपोर्ट की कापी दी जाये और एक महीने का कारण बताओ नोटिस जारी करें। कर्मचारी 2 सप्ताह में अपना जवाब दाखिल करें और उसके बाद 2 सप्ताह में सुनवाई का अवसर देकर आदेश पारित किया जाये।”
हाईकोर्ट ने कहा कि ‘बरख़ास्तगी के आदेश रद्द किया जा चुका है और कोर्ट के निर्णय लेने तक कर्मचारी को सेवा जनित सभी लाभ पाने का अधिकार है।” (Allahabad High Court’s big decision in favor of employees)

यह भी पढ़ें-मुस्लिम की मय्यत को दफ़न नहीं होने दे रहे हैं हिंदुत्ववादी संगठन, बीत गए 24 घंटेHindutva organizations are not allowing the death of Muslims to be buried

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]