Alt News के सह संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर की अरेस्टिंग एक ऐसे अनजान यूज़र की शिकायत पर हुई जो अब ट्विटर पर मौजूद ही नहीं है- Alt News co-founder Mohammad Zubair Matter

Alt News co-founder Mohammad Zubair Matter- Alt News के सह संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर की अरेस्टिंग एक ऐसे अनजान यूज़र की शिकायत पर हुई जो अब ट्विटर पर मौजूद ही नहीं है

नई दिल्ली: Alt News co-founder Mohammad Zubair Matter- Alt News के सह संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर को पुलिस ने सिर्फ़ एक ऐसे अनजान और फ़र्ज़ी ट्विटर एकाउंट से हुई जिसका सिर्फ़ एक ही फॉलोवर था। लेकिन जैसे ही मोहम्मद ज़ुबैर को उस फ़र्ज़ी यूज़र की पुलिस ने गिरफ्तार किया तो एकदम उसके यूज़र्स बढ़कर 1200 हो जाते हैं, लेकिन इसके बाद वह यूज़र अपना वह ट्विटर एकाउंट ही डिलीट कर देता है। (Alt News co-founder Mohammad Zubair Matter )

दरअसल मोहम्मद ज़ुबैर के विरुद्ध पुलिस में दर्ज एफआईआर में उल्लेख किया गया कि हनुमान भक्त (@balajikijaiin) नामक ट्विटर हैंडल से मोहम्मद ज़ुबैर (@zoo_bear) के ट्विटर हैंडल से किये ये एक ट्वीट को साझा किया गया था जिस में मोहम्मद ज़ुबैर द्वारा एक अपने ट्विटर पर फोटो ट्वीट किया था। जिस में रक साइनबोर्ड पर होटल का नाम ‘हनीमून होटल’ से बदलकर ‘हनुमान होटल’ के विकृत रूप में दिखाया गया था। इस विकृत तस्वीर के साथ मोहम्मद ज़ुबैर ने वर्ष-2014 से पहले ‘हनीमून होटल’…वर्ष-2014 के बाद ‘हनुमान होटल’लिखा था।

आपको बता दें कि यह कथित विवादित फोटो वर्ष- 1983 की ऋषिकेश मुखर्जी द्वारा निर्देशित हिंदी मूवी “किसी से न कहना” का एक एक स्क्रीनशॉट था। मोहम्मद ज़ुबैर पर दर्ज हुई एफआईआर के अनुसार @balajikijaiin ट्विटर यूज़र ने ट्वीट किया था कि “हमारे भगवान हनुमान जी को हनीमून से जोड़ा जा रहा है.. जो कि प्रत्यक्ष रूप से हिन्दुओं का अपमान है, क्यूँकि वह (हनुमान) ब्रह्मचारी है, कृपया इस इस व्यक्ति (मोहम्मद ज़ुबैर) के विरुद्ध कार्यवाही करें।” (Alt News co-founder Mohammad Zubair Matter )

लेकिन Alt News के सह संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर पर बग़ैर सामने आये शिकायत करने वाला यह यूज़र कौन है, कहाँ का है? न शिकायत कर्ता यूज़र ने बताया और न ही न ही पुलिस को। पुलिस ने सिर्फ़ ट्विटर आयी शिकायत के बाद मोहम्मद ज़ुबैर पर त्वरित कार्यवाही करते हुए गिरफ़्तार कर लिया। लेकिन अब मोहम्मद ज़ुबैर ने अपनी गिरफ़्तारी के ख़िलाफ़ हाईकोर्ट का रुख़ किया है।

फैक्ट-चैक Alt News वेबसाइट के सह संस्थापक मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कुछ वर्ष पूर्व अपने ट्विटर पर किये गये एक ट्वीट के माध्यम से हिन्दू धर्म की धार्मिक भावनायें आहत करने के आरोप में दिल्लीपुलिस ने गिरफ़्तार किया था। जुबैर के विरुद्ध 20 जून को IPC की धारा 153(A) व 295(A) के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। (Alt News co-founder Mohammad Zubair Matter )
यह भी पढ़ें- 1 जुलाई से सिंगल यूज़ प्लास्टिक के 19 चीज़ों पर लग रही है रोक,जानिये क्या क्या हैं वो प्लास्टिक की चीज़ेंPlastic ban from 1 July 2022

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]