PNB में एक और 2060 करोड़ रुपए का लोन फ्रॉड का मामला आया सामने-Another loan fraud case surfaced in PNB

PNB में एक और 2060 करोड़ रुपए का लोन फ्रॉड का मामला आया सामने-Another loan fraud case surfaced in PNB

नई दिल्ली: 
PNB (पंजाब नेशनल बैंक) में अब एक 2060 करोड़ रुपए का लोन फ्रॉड का मामला सामने आया है। PNB (पंजाब नेशनल बैंक) ने सोमवार यानी आज 15 मार्च को IL&FS तमिलनाडु पावर कम्पनी लिमिटेड (ITPCL) के NPA ख़ाते में कुल 2060 करोड़ के फ्रॉड होने की जानकारी दी है। (Another loan fraud case surfaced in PNB)

PNB ने शेयर बाज़ारों को भेजी एक सूचना में बताया है कि “बैंक की ओर से कम्पनी के ख़ाते में कुल 2060.14 करोड़ रुपये का फ़्रॉड पाए जाने की सूचना RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक) को भेजी जा रही है। पंजाब नेशनल बैंक ने पहले ही निर्धारित मानदण्डों के अनुसार 824.06 करोड़ रुपये का प्रावधान कर चुका है।” मंगलवार को PNB (पंजाब नेशनल बैंक) के शेयर 2.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ 35.90 रुपये के भाव पर बन्द हुए। (Another loan fraud case surfaced in PNB)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार IL&FS ‘तमिलनाडु पावर कम्पनी लिमिटेड’ (ITPCL) का इस मामले में लगभग एक माह पहले ‘पंजाब एण्ड सिंध बैंक’ ने भी फरवरी माह में ITPCL को 148 करोड़ रुपये के बक़ाया के साथ एक फ्रॉड अकाउंट घोषित किया था।  बैंक ने शेयर बाज़ारों को भेजी एक सूचना में कहा था “यह सूचित किया जाता है कि IL&FS तमिलनाडु पावर कम्पनी लिमिटेड के NPA ख़ाते को फ्रॉड के रूप में घोषित किया जाता है, जिस पर 148.86 करोड़ रुपये बक़ाया है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) को इसके बारे में सूचित किया गया है।” (Another loan fraud case surfaced in PNB)

बता दें कि क़र्ज़ से लदी इस कम्पनी IL&FS (इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड) ने अपने एनर्जी प्लेटफॉर्म IEDCL के तहत ITPCL को एक ‘स्पेशल परपज़ व्हीकल’ (SPV) के रूप में आरम्भ किया था। जिसका मक़सद तमिलनाडु के कडलुरू में थर्मल पावर प्लांट्स लगाना था। (Another loan fraud case surfaced in PNB)

अप्रैल- 2020 तक ITPCL पर लेंडर्स का कुल 6700 करोड़ रुपये व IL&FS ग्रुप की कम्पनियों का कुल 900 करोड़ रुपये बक़ाया था।  IL&FS की ओर से नेशनल कम्पनी लॉ ट्राइब्यूनल को सौंपे गए एक एफिडेविट में यह जानकारी दी गई थी। ITPCL ने कुछ टाइम पहले अपनी रिस्ट्रक्चरिंग का प्रयास किया था जिस में कम्पनी की कुछ हिस्सेदारी को तमिलनाडु सरकार को बेचना सम्मिलित था। हालांकि यह प्रयास सफ़ल नहीं हुआ था। (Another loan fraud case surfaced in PNB)

यह भी पढ़ें- 5 राज्यों में काँग्रेस की हार के बाद कपिल सिब्बल ने कहा ‘हटे गाँधी परिवार दूसरों को दें मौक़ाKapil Sibbal turned against Gandhi family

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]