Azam Khan’s Voice Sample Will Be Taken Now: भड़काऊ भाषण मामले में अब आज़म ख़ान की आवाज़ का लिया जायेगा नमूना, जाँच से पहले ही सुनाई गई 3 साल की सज़ा?

Azam Khan’s Voice Sample Will Be Taken Now: भड़काऊ भाषण मामले में अब आज़म ख़ान की आवाज़ का लिया जायेगा नमूना, जाँच से पहले ही सुनाई गई 3 साल की सज़ा?

 

 

लखनऊ: Azam Khan’s Voice Sample Will Be Taken Now- उत्तर प्रदेश के रामपुर में पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भड़काऊ भाषण देने के मामले में समाजवादी के वरिष्ठ नेता आज़म ख़ान के विरुद्ध MP-MLA कोर्ट ने उनकी आवाज़ का नमूना लेने का का आदेश दिया गया है। जबकि इससे पहले ही इन मामले में कोर्ट आज़म ख़ान को 3 वर्ष की सज़ा सुना चुकी है।Azam Khan's Voice Sample Will Be Taken Now

भड़काऊ भाषण के दूसरे विचाराधीन मुक़दमे मेंं शनिवार को सुनवाई करते हुए आज़म ख़ान की आवाज़ का नमूना लेने के लिये न्यायालय ने रामपुर के पुलिस अधीक्षक को आदेश दिया है। आज़म ख़ान के विरुद्ध यह मामला थाना टांडा में दर्ज है। (Azam Khan’s Voice Sample Will Be Taken Now)

इससे पूर्व आज़म ख़ान को थाना मिलक में दर्ज भड़काऊ भाषण के मामले में अदालत ने 3 वर्ष की सज़ा सुनायी गयी है। कोर्ट ने आदेश को इस उच्च अदालत चुनौती देने के लिये अज़ाम ख़ान को अन्तरिम ज़मानत दी है। विदित हो कि यह मामला वर्ष- 2019 के लोकसभा चुनाव के समय का है, जब कथित तौर पर रामपुर सीट से सपा-बसपा गठबन्धन के प्रत्याशी के रूप में आज़म ख़ान ने चुनाव प्रचार के दौरान अधिकारियों के दौरान कथित भड़काऊ बयान दिया था। (Azam Khan’s Voice Sample Will Be Taken Now)

यह मामला टांडा थाने में स्वार विधानसभा क्षेत्र के उड़नदस्ता प्रभारी पवन कुमार की तहरीर पर आज़म ख़ान के विरुद्ध मुक़दमा दर्ज किया गया था। पवन कुमार ने अपनी तहरीर में कहा था कि आज़म ख़ान ने अपने भाषण में संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों के बारे में अभद्र भाषा का प्रयोग कर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया। (Azam Khan’s Voice Sample Will Be Taken Now)

ग़ौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान नेताओं पर ऐसे मामले दर्ज होते रहते हैं लेकिन अकसर कोई कार्यवाही नहीं होती। लेकिन इस तरह के ऐसे मामले में जितनी गंभीरता से आज़म ख़ान पर कार्यवाही हो रही है, यह अपने आप में एक बड़ी बात है। हालांकि भड़काऊ भाषण के मामलों में ऐसे अन्य कितने ही ऐसे ही नेता हैं जिन पर कोई कार्यवाही नहीं होती, या फ़िर 800 रुपये जैसा मामूली सा जुर्माना लगा दिया जाता है।  इसीलिये आज़म ख़ान के विरुद्ध हुई इस कार्यवाही को लेकर प्रदेश में राजनीतिक बयानबाज़ी का दौर जारी है। (Azam Khan’s Voice Sample Will Be Taken Now)

आज़म ख़ान के विरुद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा-125 व अन्य क़ानूनी प्रावधानों के अन्तर्गत मुक़दमा दर्ज किया गया था। तभी से यह मामला MP-MLA कोर्ट में विचाराधीन है। न्यायालय में केस की सुनवायी के दौरान अब आज़म ख़ान की आवाज़ का नमूना लिये जाने के आदेश दिये गये हैं। (Azam Khan’s Voice Sample Will Be Taken Now)

अब आज़म ख़ान की आवाज़ के नमूने की फॉरेंसिक लैब में जाँच करायी जायेगी। आज़म ख़ान के कथित भड़काऊ भाषण की कोर्ट में रिकॉर्डिंग सुनी गयी।
यह भी पढ़ें- साउथ कोरिया में एक पार्टी में मची भगदड़ से 151 लोगों की मौत और 82 लोग घायलSouth Korea stampede Incident

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]