हरियाणा: भिवानी में मज़ार तोड़कर हनुमान कि मूर्ति रखने का मामला सुलझा VHP-बजरंग दल के लोग फ़िर से बनायेंगे मज़ार-Bhiwani Mazar dispute resolved. Mazar will be rebuilt

हरियाणा: भिवानी में मज़ार तोड़कर हनुमान कि मूर्ति रखने का मामला सुलझा VHP-बजरंग दल के लोग फ़िर से बनायेंगे मज़ार-Bhiwani Mazar dispute resolved. Mazar will be rebuilt

भिवानी : 18 अप्रैल 2022
Bhiwani Mazar dispute resolved. Mazar will be rebuilt- हरियाणा के भिवानी में ढाणा रोड स्थित पीर बाबा की मज़ार को तोड़कर उस पर हनुमान की प्रतिमा रखने का विवाद लगभग-लगभग सुलझ पाया है। ज़िम्मेदार लोगों की राय के बाद इस विवाद के समझौता होने की बात फ़ाइनल होने की ख़बर है। (Bhiwani Mazar dispute resolved. Mazar will be rebuilt)

इस मज़ार के विवाद के निपटारा करने के लिये भिवानी महिला थाना डीएसपी वीरेंद्र सिंह ने VHP (विश्व हिन्दू परिषद) और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं और मज़ार की देख-रेख करने वाले परिवार सहित आस पास के लोगों को जैन चौकी में बुलाया था। बातचीत करने के बाद डीएसपी ने कहा कि “आस पास के लोग मिलकर वहाँ मज़ार बनाना चाहते हैं या फ़िर मन्दिर यह उनकी इच्छा पर निर्भर है।

उन्होंने कहा कि “2 दिनों तक यहाँ यथा स्थिति बनाये रखे। इन 2 दिनों बाद यह स्‍पष्‍ट हो जायेगा कि यहाँ मज़ार ही रहेगी या फ़िर मज़ार के साथ-साथ हनुमान की मूर्ति को भी रखा जायेगा। (Bhiwani Mazar dispute resolved. Mazar will be rebuilt)

बता दें कि भिवानी के ढाणा रोड पर VHP और बजरंग दल के लोगों ने यहाँ स्थित प्राचीन पीर बाबा की मज़ार तोड़कर उस पर हनुमान की मूर्ति रख दी थी। इस संबंध में डीएसपी वीरेंद्र सिंह ने रविवार की सुबह दोनों पक्षों को चौकी पर बुलाया था। इस अवसर उपस्थित हुए मज़ार बनवाने वाले समाज सेवी नन्द किशोर शर्मा के बेटे पवन शर्मा ने कहा कि “मज़ार को नये सिरे से उनके ही परिवार ने बनवाया है, कुछ लोगों ने इस मज़ार को बेवजह ही तोड़ दिया है। (Bhiwani Mazar dispute resolved. Mazar will be rebuilt)

इस अवसर पर मज़ार बनवाने वाले पवन शर्मा ने कहा कि “आस-पास के लोग वहाँ पर मज़ार ही बनाने के पक्ष में है। अब तोड़ी गई मज़ार को विश्व हिन्दू परिषद के सदस्य पुनः निर्माण कराये तो यह मामला हल हो सकता है।” इसके बाद डीएसपी ने VHP (विश्व हिन्दू परिषद) और बजरंग दल के लोगों को 2 दिनों का समय देते हुए मौक़े पर यथास्थिति बनाये रखने के आदेश दिये हैं।।

जिस पर VHP (विश्व हिन्दू परिषद) के प्रदीप बंसल और कमल कुमार ने आस पास के लोगों की आस्था के अनुसार मज़ार बनवाने का आश्वासन दिया है। जिस के बाद यह मामला सुलझता हुआ प्रतीत हो रहा है। हालांकि इस अवसर पर चौकी में हाजिर हुए ज़ोरावर अली ने कहा है कि “यह मज़ार तो हिन्दुओं ने ही मिलकर बनाई थी, इस में उनका (मुस्लिमों का) कोई विवाद ही नहीं है।” (Bhiwani Mazar dispute resolved. Mazar will be rebuilt)

इस संबंध में पुलिस चौकी इंचार्ज मनीष कुमार ने कहा कि “मामला लगभग सुलझ गया है, मज़ार को फ़िर से बना दिया जायेगा। और यदि आस पास के लोग चाहेंगे तो वहाँ पर अलग से हनुमान की मूर्ति भी रख सकते हैं। इसके लिये दोनों ही पक्षों में सहमति बन गयी है। इसके 2 दिनों का समय दिया गया है।”  ख़बर स्रोत- reportlook

Author: Desh Duniya Today
Edit By: फ़रहाद पुण्डीर

संबंधित पूर्व ख़बर पढ़ें- हरियाणा के भिवानी में मज़ार तोड़कर स्थापित की हनुमान की मूर्ति, वायरल हुआ वीडियो 

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]