China Taiwan tension: (1)चीन का ताइवान को सब दिशाओं से घेरने का दावा, (2)चीन ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा किये जा रहे युद्धाभ्यास को बताया असली जैसा

China Taiwan tension: चीन का ताइवान को सब दिशाओं से घेरने का दावा,चीन ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी द्वारा किये जा रहे युद्धाभ्यास को बताया असली जैसा

बीजिंग: China Taiwan tension-
चीन के अख़बार Global Times ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि “चाइना की सेना PLA (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) ने बृहस्पतिवार को एक बड़े पैमाने पर अपने दूसरे चरण के सैन्य अभ्यास का आरम्भ कर Taiwan द्वीप को पूरी तरह से ब्लॉक कर दिया गया है। चाइना के कम्युनिस्ट अख़बार Global Times ने एक बड़ी धमकी के लहज़े में कहा है कि “यूएस हाउस स्पीकर ‘नैन्सी पेलोसी’ ने चाइना की संप्रभुता का उल्लंघन करते हुए ताइवान का दौरा किया है।

China Taiwan tension

चाइना ने कहा यह युद्ध अभ्यास वास्तविक युद्ध जैसा-
चाइना मीडिया ने दावा किया है कि “यह सैन्य अभ्यास बिल्कुल वास्तविक युद्ध के जैसा ही है, और ताइवान को हर तरफ़ से लॉक करने का प्रयास है। Global Times का कहना है कि चाइना के सभी आर्मी के अंगों ने Taiwan द्वीप को छः दिशाओं से घेर लिया है। इन सभी दिशाओं से बृहस्पतिवार से लेकर रविवार की दोपहर तक युद्ध की तरह सैन्य अभ्यास किया जायेगा। इस सैन्य अभ्यास के दौरान रॉकेट आर्टिलरी, एन्टी-शिप बैलिस्टिक मिसाइलों समेत सभी अत्याधुनिक हथियारों का प्रयोग किया जा रहा है।” (China Taiwan tension)

चाइना द्वारा ताइवान को 6 दिशाओं से घेरने का दावा-
साथ ही चाइना ने अपने स्टील्थ फ़ाइटर जेट्स व परमाणु ऊर्जा से चलने वाली 1 पनडुब्बी के साथ- साथ 1 एयरक्राफ्ट कैरियर को भी ताइवान को घेरने के लिये प्रयोग कर रहा है। ग्लोबल टाइम्स अख़बार का कहना है कि PLA (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) का यह शक्ति प्रदर्शन न सिर्फ़ ताइवान पर पूर्ण क़ब्ज़ा करने की क्षमता रखता है, बल्कि किसी बाह्य हस्तक्षेप को भी रोकने के लिये भी ताक़त रखता है। (China Taiwan tension)

China Taiwan tension

Global Times अख़बार के अनुसार “बृहस्पतिवार दोपहर 12 :00 बजे यह सैन्य अभ्यास आरम्भ किया गया था। वहीँ PLA (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) की ईस्टर्न कमांड ने एक प्रेस नोट जारी करते हुए घोषणा की कि “चीन की सेना द्वारा ताइवान (Taiwan) जलडमरू मध्य में लगभग 01:00 बजे लम्बी दूरी का ‘आर्टिलरी लाइव-फ़ायर शूटिंग अभ्यास किया गया है, जिस में जलडमरू मध्य का ईस्ट भाग में विशेष निर्धारित लक्ष्यों पर अपेक्षानुरूप सटीक निशाना बनाया गया है।” (China Taiwan tension)

चीन ने अमेरिका को चेताया-
ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने इशारों इशारों में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि “इस सैनिक युद्धाभ्यास में विदेशी वाहनों को भी नष्ट करने का युद्धाभ्यास किया गया है। जो कि फिलीपींस सागर से आ सकते हैं।

China Taiwan tensionचाइना के राष्ट्रीय रक्षा मन्त्रालय के प्रवक्ता सीनियर ‘कर्नल टैन केफेई’ ने बृहस्पतिवार को एक बयान जारी करके कहा कि “नैन्सी पेलोसी का ताइवान दौरा ताइवान द्वीप पर ताइवान स्वतंत्रता बलों का समर्थन न करने के अमेरिका के वादे के विरुद्ध काम है, जिसे PLA ने गम्भीरता से लिया है। (China Taiwan tension)

यह भी पढ़ें- जब मुस्लिम यूनिवर्सिटी में सनातन धर्म की शिक्षा दी जा सकती है तो बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में भी इस्लामिक शिक्षा दी जानी चाहिये- ज़ियाउर्रहमान बर्क़AMU,Ziyaurrahman barq

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]