काँग्रेस का दावा: पिछले 2 सालों में ग़ायब हुई 19 लाख ईवीएम (EVM), शशि थरूर ने चुनाव आयोग से माँगा जवाब-Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years

काँग्रेस का दावा: पिछले 2 सालों में ग़ायब हुई 19 लाख ईवीएम (EVM), शशि थरूर ने चुनाव आयोग से माँगा जवाब-Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years

नई दिल्ली: Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years-
पिछले कुछ वर्षों से देश में EVM से चुनाव कराये जाने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। कुछ क्षेत्रीय और राष्ट्रीय राजनीतिक पार्टियां EVM की बजाये बैलेट पेपर से चुनाव कराने की माँग उठाती रहती हैं लेकिन चुनाव EVM की विश्वसनीयता पर किसी प्रकार के शक को दरकिनार कर EVM से ही चुनाव कराने के लिये प्रतिबध्द रहता है। लेकिन अब चुनाव आयोग की विश्वसनीय EVM को लेकर एक बहुत बड़ी ख़बर निकलकर आ रही है। दरअसल काँग्रेस ने दावा किया है कि देश में पिछले 2 वर्षों में 19 लाख EVMs ही ग़ायब हो गयी हैं। (Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years)

दरअसल कर्नाटक में काँग्रेस विधायक एच.के पाटिल ने RTI (सूचना का अधिकार) के हवाले से कर्नाटक विधानसभा में प्रश्न उठाया था कि “वर्ष-2016 से वर्ष- 2018 तक देश में कुल 19 लाख EVMs ग़ायब हुई हैं। जिस पर विधानसभा स्पीकर ने इस मामले में चुनाव आयोग से स्पष्टीकरण माँगा था लेकिन अभी तक चुनाव आयोग की तरफ़ से कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। अब 19 लाख EVM ग़ायब होने के मामले में काँग्रेस के शशि थरूर ने भी चुनाव आयोग पर निशाना साधा है।Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years

अब काँग्रेसी शशि थरूर ने EVM की अनियमितताओं से जुड़ी शिकायतों पर चुनाव आयोग से जवाब माँगा है। क्यूँकि हाल ही में कर्नाटक हाईकोर्ट में भी EVM ग़ायब होने का मुद्दा ख़ूब उठा था। इस पर कांग्रेस विधायक ने RTI के हवाले से सदन में कहा था कि “वर्ष-2016 से 2018 तक देश में 19 लाख EVM ग़ायब हो चुकी हैं।” (Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years)

इस मुद्दे पर काँग्रेसी नेता शशि थरूर ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की एक रिपोर्ट को ट्वीट किया है। खबर के अनुसार कर्नाटक विधानसभा में काँग्रेस के विधायक एच.के पाटिल ने RTI का हवाला देते हुए बताया कि ” BEL (भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड) द्वारा सप्लाई की गईं 9.6 लाख EVMs और ECIL (इलेक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) द्वारा सप्लाई की गईं 9.3 लाख EVMs वर्ष-2016 से वर्ष-2018 के बीच ग़ायब हो गई हैं। लेकिन अभी तक इस मामले में चुनाव आयोग द्वारा कोई कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है।”
इस पर कर्नाटक विधानसभा में स्पीकर विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी ने कहा कि वह इस मामले में चुनाव आयोग से उनका पक्ष जानने का प्रयास करेंगे।”Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years (Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years)

वही इस मामले पर शशि थरूर ने कहा कि “आमतौर पर मैं साजिशों से सावधान रहता हूँ लेकिन EVM के संचालन में अनियमितताओं के बारे में बढ़ती चिन्ताओं पर चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया की ज़रूरत है। लापता EVM की आधिकारिक पुष्टि सवाल उठाती है कि आख़िर यें इतनी EVMs किसके पास हैं? और इनका क्या हो रहा है?” (Congress alleges 19 lakh EVMs disappeared in last two years)

यह भी पढ़ें-

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]