Delhi Mundka Fire ,27 Died: दिल्ली के मुंडका में इमारत में लगी भीषणआग, 27 लोग ज़िन्दा जले

Delhi Mundka Fire ,27 Died: दिल्ली के मुंडका में इमारत में लगी भीषण आग, 27 लोग ज़िन्दा जले

नई दिल्ली: Delhi Mundka Fire ,27 Died
दिल्ली के मुंडका इलाक़े में एक बहुमंज़िला इमारत में लगी भीषण आग में जलने से 27 लोगों के मरने की सूचना है। यह आग बिल्डिंग की पहली मन्ज़िल से शुरू हुई। राहत और बचावकर्मियों में लोगों को खिड़कियां तोड़कर बाहर निकाला। प्राप्त सूचना के अनुसार अब तक 100 से अधिक लोगों को रेस्क्यू करके बिल्डिंग से बाहर निकाल लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीफ़ फ़ायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने बताया कि “अब भी बिल्डिंग में लगभग 30 से 40 लोगों के फंसे होने की आशंका है।”

चीफ़ फ़ायर ऑफिसर अतुल गर्ग ने बताया कि “रेस्क्यू का काम लगभग पूरा हो गया है,और इस रेस्क्यू ऑपरेशन में हमने 100 कर्मचारियों की एक टीम लगायी है। अभी फ़ायर डिपार्टमेंट की टीम बिल्डिंग के थर्ड फ्लोर पर सर्च अभियान चला रही है।” उन्होंने बताया कि “यहाँ आग लगने की घटना की सूचना मिलने घटना का तुरन्त दमकल की 24 गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गईं थी।” वहीं रेस्क्यू के दौरान बिल्डिंग से बाहर निकाले 9 घायलों को संजय गाँधी मेमोरियल हॉस्पिटल में इलाज हेतु भर्ती कराया गया है। माना जा रहा है कि इस भीषण हादसे में में मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है।

दिल्ली के मुंडका मे हुए इस भीषण हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल सहित देश के कई राजनीतिक लोगों ने गहरा शोक व्यक्त किया है। आग में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को प्रधानमन्त्री ने (PMNRF) राष्ट्रीय राहत कोष से 2- 2 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है। जबकि हादसे में घायलों को 50- 50 हज़ार रुपये दिये जायेंगे। (Delhi Mundka Fire ,27 Died)

प्राप्त जानकारी के अनुसार यह आग बिल्डिंग की पहली मंजिल से शुरू हुई जो देखते ही देखते बिल्डिंग के बड़े हिस्से में फ़ैल गयी।
आरंभिक जाँच में पता चला है कि यह इमारत 3 मंज़िला है और इस बिल्डिंग में सामान्यतः काफ़ी कम्पनियों के कार्यालय हैं। जिस समय इस बिल्डिंग में आग लगी उस समय इस बिल्डिंग में 150 से अधिक लोग काम कर रहे थे।
आग लगते ही यहाँ अफ़रा-तफ़री मच गई। कुछ लोग तो तुरन्त बाहर निकलने में कामियाब हो गये और कुछ लोग विकराल आग के चलते बिल्डिंग में फंसे ही रह गये। (Delhi Mundka Fire ,27 Died)

यह भी पढ़ें- आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्लाह ख़ान को साकेत कोर्ट से मिली ज़मानत, तिहाड़ जेल से बाहर आये अमानतुल्लाह

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]