Earthquake in Afghanistan: अफ़ग़ानिस्तान में भूकंप से तबाही, लगभग 950 लोगों की हुई मृत्यु और 600 से अधिक लोग घायल

Earthquake in Afghanistan: अफ़ग़ानिस्तान में भूकंप से तबाही, लगभग 950 लोगों की हुई मृत्यु और 600 से अधिक लोग घायल

क़ाबुल:
अफ़ग़ानिस्तान के पहाड़ी इलाक़े में आये ज़बरदस्त भूकम्प से कम से कम 950 लोगों की मौत होने और लगभग 600 लोगों के घायल होने का समाचार है। मीडिया रिपोर्ट्स में अधिकारियों के हवाले से कहा जा रहा है कि अभी मृतकों संख्या और बढ़ सकती है। अफ़ग़ानिस्तान के आपात सेवा के अधिकारी शराफ़ुद्दीन ने आज एक संवाददाता सम्मेलन में मृतकों की संख्या की जानकारी दी। (Earthquake in Afghanistan)

अफ़ग़ान समाचार एजेंसी ‘बख़्तर’ के महानिदेशक अब्दुल वाहिद रयान ने ट्वीट कर बताया कि भूकम्प से पक्तिका में 90 मकान नष्ट हो गये हैं, कई लोग मलबे में दबे हुए हैं। जबकि पाकिस्तान की सरहद से सटे अफ़ग़ानिस्तान के खोस्त व पक्तिका प्रान्त में आये 6.1 रिएक्टर की तीव्रता वाले भूकम्प के बारे में कोई ख़ास जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है। (Earthquake in Afghanistan)

अफ़ग़ानिस्तान की तालिबान सरकार के उप-प्रवक्ता बिलाल करीमी ने भूकम्प से हताहत हुए लोगों की संख्या के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं दी है। लेकिन उन्होंने एक ट्वीट के माध्यम से बताया कि पक्तिका प्रान्त के 4 ज़िलों में आये भीषण भूकम्प में सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं, व बहुत से मकान नष्ट हो गये हैं। (Earthquake in Afghanistan)

उधर पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री शाहबाज़ शरीफ़ ने अपने एक बयान में अफ़ग़ानिस्तान में भूकम्प से हुई तबाही पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा कि “उनका देश अफ़ग़ानिस्तान के लोगों को सहायता प्रदान करेगा।”

वहीं पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि “पाकिस्तान के इस्लामाबाद, पेशावर, लाहौर और पंजाब के कुछ हिस्सों के अलावा ख़ैबर पख़्तूनवा प्रान्तों में 6.1 रिएक्टर की तीव्रता के भूकम्प के झटके महसूस किये गये हैं।” (Earthquake in Afghanistan)

यह भी पढ़ें- क्या किसानों की सारी उपज हड़पने के लिये लगाये जा रहे हैं विद्युत मीटर? गुस्साये किसानों ने उखाड़े टयूबवेलों के मीटर

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]