Elon Musk Satellite Mobile network plan: हम 5G का इन्तज़ार कर रहे हैं और एलन मस्‍क सीधे सैटेलाइट से ही फोन में सिग्‍नल भेजने जा रहे हैं

Elon Musk Satellite Mobile network plan: हम 5G का इन्तज़ार कर रहे हैं और लएलन मस्‍क सीधे सैटेलाइट से ही फोन में सिग्‍नल भेजने जा रहे हैं

विश्व समाचार: Elon Musk Satellite Mobile network plan-आज विश्व के कई देशों में 5G मोबाईल नेटवर्क सर्विस शुरु हो चुकी है, और संभवतः हमारे भारत देश में अगले माह या बहुत जल्द 5G मोबाईल नेटवर्क सर्विस शुरु हो जायेगी। जहाँ भारतीय मोबाईल फ़ोन्स यूज़र्स बड़ी बेताबी से अपने देश में 5G नेटवर्क शुरु होने का इन्तज़ार कर रहे हैं तो वहीं अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्‍क इस से कहीं आगे क़दम बढ़ाने जा रहे हैं।

Elon Musk Satellite Mobile network plan

एलन मास्क की कम्पनी SpaceX का Starlink सैटेलाइट नेटवर्क अगले वर्ष तक सीधे स्मार्टफ़ोन पर मोबाईल नेटवर्क सर्विस उपलब्ध कराने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Elon Mask और T-Mobile के प्रेसिडेंट और CEO माइक सीवर्ट ने दक्षिणी टेक्सास में SpaceX की स्टारबेस फैसिलिटी में एक वेबकास्ट कार्यक्रम के दौरान दो दिन पूर्व ही गुरुवार की रात इस सेटेलाइट मोबाईल नेटवर्क योजना की घोषणा की है। (Elon Musk Satellite Mobile network plan)

Spacex.com की एक रिपोर्ट के अनुसार यें दोनों (Spacex और T-Mobile) Coverage Above and Beyond नाम के एक बड़े प्रोजेक्‍ट पर कार्य कर रही हैं। जिसका उद्देश्य T-मोबाइल कस्‍टमर्स को दुनिया में हर जगह स्मार्टफ़ोन नेटवर्क कनेक्टिविटी प्रदान करना है। इस संबंध में Elon Mask ने कहा है कि “मुझे लगता है कि यह वास्तव में एक बड़ा गेम चेंजर होगा।”

Elon Musk Satellite Mobile network plan

अगर वास्तव में देखा जाये तो मौजूदा समय में विशेषतौर पर ग्रामीण इलाकों में आज भी लोग मोबाईल नेटवर्क कनेक्टिविटी की बड़ी समस्‍या से जूझते हैं। सिग्‍नल न मिलने या कमज़ोर सिग्नल के चलते कुछ ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अपनों से बात करने के लिये बड़े पड़े परेशान रहते हैं, लेकिन एलन मस्‍क इसी दिक्कत को दूर करने के लिये अब Starlink सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस में एक और अभूतपूर्व आयाम जोड़ने वाले हैं। (Elon Musk Satellite Mobile network plan)

इस संबंध में एलन मस्‍क का कहना है कि ‘इसके लिये हमें बहुत ही एडवांस्‍ड टेक्नोलॉजी के एंटीना की आवश्यकता होगी, जो कि एंटीना से मोबाईल फ़ोन तक सिग्‍नल पहुंचायेगा, और फ़िर वह सिग्‍नल धरती से 800 किलोमीटर की यात्रा करके स्‍पेस में सैटेलाइट तक जायेगा, जो कि लगभग 28 हज़ार किलोमीटर प्रति घण्टे की स्पीड से स्‍पेस (अंतरिक्ष) में सफ़र कर रहा है।” एलन मस्‍क के अनुसार यह वास्तव में एक बड़ी कठिन तकनीकी चुनौती है, लेकिन हम इस टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं।” (Elon Musk Satellite Mobile network plan)

यह भी पढ़ें- भारत पाकिस्तान के बीच 28 अगस्त को होने जा रहे मैच को आप मुफ़्त में कैसे और कहाँ देख सकते हैं? जानिये डिटेल्स

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]