महिला IAS अफ़सर ने हिन्दू संस्कृति के अनुसार पिता को नहीं दिया कन्यादान हक़, कहा मैं दान की चीज़ नहीं- Female IAS did not get Hindu ritual Kanyadan from her father

महिला IAS अफ़सर ने हिन्दू संस्कृति के अनुसार पिता को नहीं दिया कन्यादान हक़, कहा मैं दान की चीज़ नहीं

मध्य प्रदेश: Female IAS did not get Hindu ritual Kanyadan from her father- मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जनपद के जोबा ग्राम में एक महिला IAS अफ़सर और IFS अधिकारी की शादी आजकल चर्चा का विषय बनी हुई है। यहाँ की एक IAS अफ़सर तपस्या परिहार जिन्होंने UPSC परीक्षा में 23-वीं रैंक हासिल की है उन्होंने IFS अधिकारी गर्वित गंगवार से शादी की है। यह शादी इसलिये चर्चा में है क्योंकि तपस्या परिहार ने अपनी शादी में हिन्दू संस्कृति के अनुसार अपने पिता से यह कहते हुए कन्यादान कराने से इनकार कर दिया कि ” मैं दान की चीज़ नहीं.. आपकी बेटी हूँ।”Female IAS did not get Hindu ritual Kanyadan from her father

हालांकि अब लोग हिन्दू संस्कृति के अपमान की बात कहते हुए तपस्या परिहार को काफ़ी बुरा कह रहे हैं, लेकिन दूसरी ओर इस संबंध में तपस्या परिहार का कहना है कि “बचपन से ही उनके मन में समाज की इस विचारधारा को लेकर लगता था कि कैसे कोई मेरा कन्यादान कर सकता है? वह भी मेरी इच्छा के बगैर.. यही बात मैंने अपने परिवार से चर्चा की और इस बात को लेकर परिवार के लोग भी मान गए थे। इसके बाद वर पक्ष को भी इसके लिए राजी किया और बिना कन्यादान के ही यह शादी हो गई।”(Female IAS did not get Hindu ritual Kanyadan from her father)

IAS तपस्या परिहार का कहना है कि “दो परिवार आपस में मिलकर विवाह करते हैं तो फ़िर बड़ा-छोटा या ऊँचा-नीचा वाली बात ठीक नहीं है..क्यूँ किसी का दान किया जाये? और जब मैं शादी के लिए तैयार हुई तो मैंने भी परिवार के लोगों से चर्चा कर कन्यादान की रस्म को शादी से दूर रखा।”

(Female IAS did not get Hindu ritual Kanyadan from her father)-वहीं तपस्या के पति IFS गर्वित गंगवार का कहना है कि “क्यों किसी लड़की को शादी के बाद पूरी तरह बदलना होता है, चाहे माँग भरने की बात हो या कोई और ऐसी परम्परा.. जो यह सिद्ध करें कि लड़की शादीशुदा है। ऐसी रस्में लड़के के लिए तो कभी लागू नहीं होती। इस तरह की मान्यताओं को हमें धीरे धीरे दूर करने की कोशिश करनी चाहिए।”

यह भी पढ़ें- दिल्ली में टेम्पो के ऊपर पलटा ट्रक,4 की मौतDelhi Truck Tampo accident 4 ki maut

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]