FIR On Amazon- भारतीय ध्वज के अपमान करने के मामले में मध्य प्रदेश में Amazon पर FIR के निर्देश

FIR On Amazon- भारतीय ध्वज के अपमान करने के मामले में मध्य प्रदेश में Amazon पर FIR के निर्देश

नई दिल्ली: 
भारतीय ध्वज के अपमान मामले में विश्व की जानी मानी Amazon (अमेज़न) कम्पनी के विरुद्ध मध्य प्रदेश FIR दर्ज होगी। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने प्रदेश के DGP के लिए FIR करने के आदेश दे दिए हैं। इस संबंध में डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि “सेल में राष्ट्रध्वज का प्रयोग किया गया है, यह एक पीड़ादाई बात है…मेरे संज्ञान में मामला लाया गया है।” उन्होंने कहा कि “राष्ट्रीयता, और राष्ट्र भावना के विरुद्ध कोई भी ऐसा कार्य कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।”

FIR On Amazon

आपको बता दें कि “अमेज़न को भारतीय झण्डे के कथित तौर पर अपमान करने को लेकर सोमवार को सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक वर्ग द्वारा किये गये विरोध का सामना करना पड़ा है। अमेज़न (Amazon) को कपड़े,जूते और खाद्य पदार्थों समेत अन्य कई ऐसे उत्पादों की बिक्री को लेकर भारत में सोशल मीडिया यूज़र्स के एक बड़े वर्ग की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है जिस में भारतीय झण्डे की तस्वीरें लगाई गई हैं।

वहीं कुछ सोशल यूज़र्स ने कहा कि “Amazon द्वारा इस प्रकार से भारतीय झण्डे का प्रयोग करना हमारे राष्ट्रीय ध्वज संहिता का अपमान और ख़ुला उल्लंघन है। हालांकि अमेज़न द्वारा देर शाम जारी किये अपने एक बयान में कहा कि “वह उन विक्रेताओं के विरुद्ध ज़रूर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए प्रतिबद्ध है जिन्होंने किसी लागू क़ानून के विपरीत ऐसा ग़ैर-अनुपालन करने जैसी ग़लती की है।”FIR On Amazon

Amazon (अमेज़न) ने कहा कि “अमेज़नडॉटइन एक ऑनलाइन मार्केट प्लेस है जहाँ तीसरे पक्ष के विक्रेता सीधे ग्राहकों को बिक्री हेतु उत्पादों की पेशकश करते हैं और इस प्रकार वे इन उत्पादों की बिक्री से जुड़े अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं।” Amazon ने कहा कि “हमारे लिए यह आवश्यक है कि हम बाज़ार में पेश किये जाने वाले सभी उत्पादों को लागू क़ानूनों का अनुपालन करने व ग़ैर-अनुपालन पर लगातार उचित कार्यवाही करें..अमेज़न ऐसे उन सभी विक्रेताओं के ख़िलाफ़ आवश्यक कार्यवाही करने हेतु प्रतिबद्ध है जिन्होंने कोई ग़ैर-अनुपालन करने वाला उत्पाद Amazon पर सूचीबद्ध किया है।”

यह भी पढ़ें- महिला ने ‘सोशल डेटिंग ऐप’ पर व्यक्ति से दोस्ती कर बनाया बंधक, फिरौती में वसूले 6 लाख रुपयेWoman robbed a man by befriending him on a dating app

Report-Farhad Pundir(Farmat)
Report-Farhad Pundir(Farmat)

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]