Gorakhpur Nigam News : यूपी के गोरखपुर में अब मुस्लिम वार्डों के नाम बदले, विपक्षी पार्टियों ने जतायी आपत्ति, जानिये किन नामों से जाने जायेंगे वार्ड?

Gorakhpur Nigam News : यूपी के गोरखपुर में अब मुस्लिम वार्डों के नाम बदले, विपक्षी पार्टियों ने जतायी आपत्ति, जानिये किन नामों से जाने जायेंगे वार्ड?

गोरखपुर: Gorakhpur Nigam News-
वर्तमान में उत्तर प्रदेश की दूसरी राजधानी कही जाने वाले गोरखपुर में अब मुस्लिम वार्डों के नाम भी बदले जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस संबंध में गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल का कहना है कि “नये नाम गर्व की भावना पैदा करते हैं।”

इन मुस्लिम नामों के वार्डों के बदले नाम-
मियाँ बाज़ार, मुफ़्तीपुर, अलीनगर, तुर्कमानपुर, इस्माईलपुर, रसूलपुर, हुमायूँपुर, दाउदपुर, जाफ़रान बाज़ार, काज़ीपुर ख़ुर्द, चक्सा हुसैन और घोसीपुरवा जैसे मुस्लिम पहचान वाले वार्डों के नाम बदल दिये गये हैं। (Gorakhpur Nigam News)

गोरखपुर महापौर का कहना है कि “शहीद अशफ़ाक़उल्लाह ख़ान और शिव सिंह छेत्री हमारे लिये सम्मान के प्रतीक हैं। बाबा गम्भीरनाथ, बाबा राघवदास, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद और पण्डित मदन मोहन मालवीय ने हमें संस्कृति व आध्यात्मिकता की विरासत दी है अब उनके नाम पर वार्डों के नाम रखे गये हैं। वहीं वार्डो के मुस्लिम नामों के बदलने के निर्णय के बाद समाजवादी और कांग्रेस पार्टियों के नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया आयी है।

आपको बता दें कि अब गोरखपुर में वार्ड की कुल संख्या 80 हो गयी है, जिन में से कई वार्डों के नाम देश के प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों व स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखे गये हैं। पण्डित मदन मोहन मालवीय, पण्डित रामप्रसाद बिस्मिल,महाराणा प्रताप, डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद, अशफ़ाक़उल्ला ख़ान और देश की कई और उन महान विभूतियों के नामों से वार्डों को जाना जायेगा जिन्होंने अपने प्राण देश पर न्योछावर कर दिये। जैसे मोहद्दीनपुर का नाम सरदार भगत सिंह के नाम पर रखा गया है। (Gorakhpur Nigam News)

अब इलाहीबाग को बन्धुसिंह नगर, इस्माईलपुर को साहबगंज और जाफ़रा बाज़ार को आत्माराम नगर के नाम से जाना जायेगा। नौसढ़ वार्ड का नाम मत्स्येंद्र नगर, इसी प्रकार कुछ वार्डों के नाम बाबा गम्भीरनाथ, फ़िराक़ गोरखपुरी, महात्मा ज्योतिबा फुले, बन्धु सिंह, सन्त झूलेलाल जैसे विख्यात व्यक्तियों पर रखे गये हैं। (Gorakhpur Nigam News)

गोरखपुर नगर निगम ने माँगी आपत्तियाँ-
वार्डों के नाम बदलने के परिपेक्ष्य में गोरखपुर नगर निगम ने एक हफ़्ते के आअन्दर आपत्तियाँ माँगी की गयी हैं। पहले जहाँ गोरखपुर में 70 वार्ड होते थे, लेकिन अब कुल वार्डों की संख्या 80 हो गयी है। इनमें से उन 24 वार्डों के नाम बदल दिये हैं जो कि मुस्लिम पहचान रखते थे। (Gorakhpur Nigam News)
यह भी पढ़ें- काँग्रेसी नेता राज बब्बर ने की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नीति की प्रशंसा, भड़के काँग्रेसी नेताओं ने कहा ‘जो डर गया तो समझो…गया’Raj Babbar Praised Modi

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]