यूपी में एक और गुटखा कारोबारी पर छापामारी के दौरान मिला करोड़ों का कैश कि नोट गिनने के लिए मंगानी पड़ी मशीन- GST dep. raid in UP Hamirpur

यूपी में एक और गुटखा कारोबारी पर छापामारी के दौरान मिला करोड़ों का कैश कि नोट गिनने के लिए मंगानी पड़ी मशीन– GST dep. raid in UP Hamirpur

हमीरपुर: 
GST dep. raid in UP Hamirpur- अब यूपी के हमीरपुर में एक गुटखा क़ारोबारी के ठिकाने पर GST विभाग की छापेमारी में करोड़ों रुपये का कैश बरामद हुआ है। अब GST टीम द्वारा इस कैश को क़ब्ज़े में लेकर सरकारी ख़ज़ाने में जमा कराये जाने की प्रक्रिया चल रही है। बताया जा रहा है कि गुटखा कारोबारी जगत गुप्ता ने ये इतनी1 बड़ी रक़म अपने आवास की किचिन और बेड के गद्दे में छुपाकर रखे थे जिन्हें गिनने के लिये बैंक कर्मियों को की भी 3 मशीनों की सहायता लेनी पड़ी है।

सीजीएसटी की टीम को तलाशी के दौरान दस्तावेज और अन्य सामग्री भी मिली है। हमीरपुर जिले में दयाल गुटखा के निर्माता जगत गुप्ता के ठिकानों पर केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर (CGST) विभाग की रेड में करोड़ों का कैश बरामद हुआ है। इसके साथ ही CGST टीम ने टैक्स चोरी का भी खुलासा किया है। CGST की रेड में 6 करोड़ 31 लाख से ज्यादा की कैश और बड़ी मात्रा में सोना बरामद किया गया है। 18 घंटे से ज्यादा चली इस कार्रवाई में करोड़ों के गोरखधंधे का भी खुलासा हुआ है।

बुन्देलखण्ड यूपी के हमीरपुर जनपद के सुमेरपुर क़सबे का यह मामला है जहाँ मंगलवार को सुबह 5:00 बजे GST कानपुर टीम के लगभग 12 अधिकारी गुटखा क़ारोबारी के आवास पर छापामारी करने पहुँचने। शुरू में तो कारोबारी के घर के लोगों ने मेन गेट खोलने से इनकार कर दिया लेकिन टीम द्वारा कड़े तेवर इख़्तियार करने के बाद दरवाज़े, गेट खोले।

GST विभाग के डिप्टी कमिश्नर विजेन्द्र मीणा के नेतृत्व में इस टीम की यह छापेमारी मंगलवार की रात लगभग 12 बजे तक चली जिसे लेकर पूरे क़स्बे के कारोबारियों में हड़कंप मचा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार GST की टीम ने गुटखा कारोबारी के घर का कोना कोना खंगालाजहाँ से देर शाम तक भारी मात्रा में कैश टीम के हाथ लगा। नोटों को गिनने के लिये भी अधिकारियों ने बैंक से मशीनें मंगवाई।

बताया जा रहा है को अब से 11 वर्ष पूर्व हमीरपुर के तत्कालीन डीएम जी.श्रीनिवास’ लू ने भी इस कारोबारी के यहाँ रेड डाली थी जिस में सैकड़ों कुन्तल सुपारी और तम्बाकू की खेप पकड़ी थी। लेकिन उस छापेमारी के बाद इस गुटखा कारोबारी अपने गुटखे के व्यवसाय को पूरे बुन्देलखंड और आसपास के जनपदों तक फ़ैला दिया था। (GST dep. raid in UP Hamirpur )

वही इस मामले में GST टीम की जाँच पड़ताल में सामने आया है कि गुटखा व्यवसायी जगत गुप्ता अपना करोड़ों रुपये का यह बिजनेस अपने 2 नौकरों के नाम से चला रहा था। आवास व गुटखा फैक्ट्री से मिले डॉक्यूमेंट्स के आधार पर ही GST की चोरी की भी पुष्टि हुई है। (GST dep. raid in UP Hamirpur )

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]