Gyanvapi Mosque Survey: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में हिन्दू पक्ष का दावा, कुएं में मिला शिवलिंग जबकि मुस्लिम पक्ष ने नकारा, ज़िलाधिकारी ने कहा…

Gyanvapi Mosque Survey: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे में हिन्दू पक्ष का दावा, कुएं में मिला शिवलिंग जबकि मुस्लिम पक्ष ने नकारा, ज़िलाधिकारी ने कहा…

वाराणसी: Gyanvapi Mosque Survey: ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में आज सोमवार को तीसरे दिन फाइनल सर्वे हुआ। अब यह सर्वे रिपोर्ट कोर्ट में पेश की जायेगी। वाराणसी ज़िला अदालत ने इसके लिये 17 मई तक का समय दिया था। तीन दिनों चली इस सर्वे प्रक्रिया में वीडियोग्राफी की गई है, जिसकी रिपोर्ट एडवोकेट कमिश्नर तैयार करेंगे और इस रिपोर्ट पर दोनों ही पक्षों के हस्ताक्षर भी रहेंगे।

हालांकि अभी तक सर्वे टीन द्वारा या ज़िला प्रशासन द्वारा सर्वे पर मीडिया या सार्वजनिक तौर पर सर्वे में क्या मिला क्या नहीं? कुछ बात नहीं हुई है, लेकिन ज्ञानवापी मस्जिद से बाहर निकले वादी पक्ष के पैरोकार सोहनलाल आर्य ने मीडिया से कहा कि “अन्दर बाबा (शिवलिंग) मिल गये हैं।” (Gyanvapi Mosque Survey)

इस संबंध में मीडिया के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि “जिन खोजा तिन पाइयां..तो समझिये कि जो कुछ खोजा जा रहा था, उस से कहीं ज़्यादा मिल गया है।” सोहनलाल आर्य ने दावा किया कि “गुम्बद, दीवारों और फर्श के सर्वे के दौरान कई साक्ष्य दबे हुये से दिखाई दिये है।”

सर्वे की प्रक्रिया पूरी होने के बाद हिन्दू पक्ष ने दावा किया था कि “ज्ञानवापी मस्जिद में मौजूद कुँए में एक शिवलिंग मिला है। जिसके बाद वहाँ पर हर-हर महादेव के नारे भी लगाये गये।” आपको बता दें कि हिन्दू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने दावा किया कि” कुँए के भीतर सर्वे के दौरान शिवलिंग मिला है। और अब वे इस शिवलिंग की प्रोटेक्शन लेने सिविल कोर्ट जा रहे हैं।” (Gyanvapi Mosque Survey)

वहीं मुस्लिम पक्ष और उसके वकील के दावों का ख़ारिज करते हुए मुस्लिम पक्ष के वकील ने कहा कि “ऐसा कुछ भी नहीं मिला है। और हम इस सर्वे से संतुष्ट हैं।” उन्होंने कहा कि कल (17 मई) को कोर्ट में रिपोर्ट सौंपी जायेगी।” वही इस संबंध में वाराणसी ज़िधिकारी कौशलराज शर्मा ने कहा कि “सर्वे को लेकर यदि किसी ने कोई बात कही होगी अथवा किसी प्रकार का दावा किया है तो यह उनकी निजी राय है।” (Gyanvapi Mosque Survey)

ज़िलाधिकारी में कहा कि “ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में कोर्ट कमिश्नर द्वारा रिपोर्ट पेश करने के बाद ही कोई भी बात अदालत के द्वारा बतायी जायेगी। इससे पहले किसी बात पर ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है” (Gyanvapi Mosque Survey)
यह भी पढ़ें- 5 आतंकवादी संगठनों को काली सूची से बाहर करने जा रहा है अमेरिका, जानिये कौन-कौन से हैं यें हैं आतंकी संगठन?

America on 5 Terrorist Group: 5 आतंकवादी संगठनों को काली सूची से बाहर करने जा रहा है अमेरिका, जानिये कौन-कौन से हैं यें आतंकी संगठन?

व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़ने हेतु यहाँ इस लिंक पर क्लिक करें।

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]