हिजाब मुद्दे पर ‘मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू’ ने कहा उसे (लड़की को) जीने दो जैसे वह जीना चाहती है, उसे उड़ने दो..उसके पंख मत काटो”- Harnaz Kaur Sandhu statement on Hijab issue

हिजाब मुद्दे पर ‘मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू’ ने कहा उसे (लड़की को) जीने दो जैसे वह जीना चाहती है, उसे उड़ने दो..उसके पंख मत काटो”– Harnaz Kaur Sandhu statement on Hijab issue

मुम्बई: 
देश में मुस्लिम छात्राओं के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध लगाये जाने के मुद्दे पर मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू का एक वीडियो सामने आया है जो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में हरनज़ कौर संधु एक सार्वजनिक कार्यक्रम में लड़कियों भावनाओं को प्राथमिकता देते हुए आयोजक की इच्छा के विरुद्ध जाकर देश में पनपे हिजाब के विवादास्पद मुद्दे पर अपने दिल की बात रखते हुए नज़र आ रही। (Harnaz Kaur Sandhu statement on Hijab issue)

आपको बता दें कि मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधु से एक पब्लिक इवेंट के दौरान एक रिपोर्टर ने पूछा कि “हिजाब का मुद्दा हाल के दिनों में चर्चाओं का विषय बना हुआ है, कोर्ट ने अपना फ़ैसला भी जारी कर दिया है, इस बारे में आपको क्या कहना है?.. आप क्या सोचती है हिजाब के बारे में? आप कुछ कहना चाहेंगी आप इस मुद्दे पर?” (Harnaz Kaur Sandhu statement on Hijab issue)

पत्रकार के इस सवाल पर मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू जवाब देने ही वाली थी कि कार्यक्रम आयोजकों में से एक ने हस्तक्षेप करते हुए रिपोर्टर को मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधु से कोई भी राजनीतिक सवाल न पूछने के लिये कहा कि “कृपया कोई भी राजनीतिक सवाल न पूछे..हरनाज़ कौर भारत आ चुकी हैं, बेहतर होगा कि हम इसे सेलिब्रेट करें।” कार्यक्रम आयोजक और न्यूज़ रिपोर्टर में हो रही बहस को धैर्यपूर्वक सुन रही हरनाज़ कौर संधु ने बड़ी शालीनता के अपनी चुप्पी को तोड़ते हुए एक प्रकार से आयोजक को ही चुप कर दिया। (Harnaz Kaur Sandhu statement on Hijab issue)

पत्रकार के सवाल का जवाब देते हुए हरनाज़ संधु ने कहा कि “ईमानदारी से तुम लोग हमेशा लड़कियों को ही क्यूँ निशाना बनाते हो?…अभी भी आप मुझे ही (यानि लड़की को) टारगेट कर रहे हैं।” मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधु ने कहा कि “हिजाब के मुद्दे पर भी लड़कियों को ही निशाना बनाया जा रहा है, उसको (यानि मुस्लिम लड़कियों को) जीने दो..जिस ढ़ग से वह जीना चाहती है। उसको अपने मुकाम तक पहुँचने दो..उन्हें उड़ने दो, वो उसके पंख हैं..उसे मत काटो, काटना है तो अपने आप के (पंख) काटो।” (Harnaz Kaur Sandhu statement on Hijab issue)

विदित हो कि कर्नाटक हाईकोर्ट ने हाल ही में मुस्लिम लड़कियों को कक्षाओं में भाग लेने के दौरान हिजाब पहनने के अधिकार पर प्रतिबन्ध लगाये जाने को बरक़रार रखा है। भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी रमना के नेतृत्व में सुप्रीम कोर्ट ने अपील को तत्काल सुनवायी के लिये सूचीबद्ध करने से इनकार कर दिया है। जबकि याचिकाकर्ताओं ने उन्हें याद दिलाया कि “कैसे हिजाब पर प्रतिबन्ध मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है? (Harnaz Kaur Sandhu statement on Hijab issue)

यह भी पढ़ें- 28-29 मार्च को रहेगा भारत बन्द, भारत सरकार की नीतियों के ख़िलाफ़ बैंक और रेलवे के कर्मचारी रहेंगे हड़ताल में शामिलBharat Band

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]