हरिद्वार में हिन्दू महापंचायत का मुद्द गहराया, क्षेत्र में धारा 144 लगते ही पुलिस हुई अलर्ट, अब तक 15 लोग गिरफ़्तार- Hindi News Today Update, Uttarakhand

  • हरिद्वार में हिन्दू महापंचायत का मुद्द गहराया, क्षेत्र में धारा 144 लगते ही पुलिस हुई अलर्ट, अब तक 15 लोग गिरफ़्तार- Hindi News Today Update, Uttarakhand

देहरादून : 
Hindi News Today Update- उत्तराखंड के हरिद्वार में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हिंसा प्रभावित डाडा जलालपुर से 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाले सभी गांवों में धारा 144 लगने के बाद अब तक 5 संतों सहित 10 लोगों की गिरफ़्तारी के बाद अब इस क्षेत्र को छावनी में बदल कर दिया गया है। (Hindi News Today Update, Uttarakhand)

काली सेना के संयोजक दिनेशानंद भारती ने बुधवार को हिन्दू महापंचायत का ऐलान किया था। इसके बाद रुड़की के टोडा कल्याणपुर स्थिति आश्रम में एक बैठक होने की सूचना मिलने पर पुलिस ने काली सेना के राष्ट्रीय संयोजक स्वामी आनन्द स्वरूप सहित 4 संतों को हिरासत में ले लिया है। जबकि इससे पूर्व मंगलवार को काली सेना के प्रदेश संयोजक स्वामी दिनेशानन्द भारती सहित कुल 6 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है। साथ ही पुलिस ने दोनों ही पक्षों के लगभग 30 लोगों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की है। (Hindi News Today Update, Uttarakhand)

बता दें कि विगत 16 अप्रैल को भगवानपुर के डाडा जलालपुर गाँव में हनुमान जयन्ती के अवसर में निकाली गई शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई थी जिसमें में 12 लोग घायल हो गये थे। वहीं इस हिंसा के दौरान गाँव मे कई वाहनों में आग लगाने और कई घरों में हिंसक भीड़ द्वारा तोड़फोड़ की गई थी। लेकिन माहौल और अधिक तब बिगड़ने लगा जब काली सेना के राज्य संयोजक स्वामी दिनेशानन्द भारती ने गाँव मे जाकर बैठक करते हुए हिन्दू महापंचायत करने का ऐलान कर दिया। (Hindi News Today Update, Uttarakhand)

वही काली सेना हिन्दू महापंचायत की तैयारी ही कर ही रही थी कि मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने मुख्य सचिव उत्तराखण्ड सरकार को हिन्दू महापंचायत में किसी भी प्रकार की कोई हेट स्पीच जैसी गतिविधियों के न होने दिये जाने को लेकर एक शपथ पत्र देने के लिए कहा। साथ ही जरूरी कदम उठाने को कहा। जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और ज़िलाधिकारी विनय शंकर पांडेय व एसएसपी डॉक्टर योगेेंद्र सिंह रावत ने गाँव जाकर स्थिति का जायज़ा लिया। (Hindi News Today Update, Uttarakhand)

उत्तराखण्ड शासन के आदेश पर ज़िलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने मंगलवार को डाडा जलालपुर गाँव सहित इसके 5 किलोमीटर के दायरे में धारा-144 लगा दी गई और गाँव में 200 से अधिक पुलिसकर्मियों, 6 प्लाटून पीएस सहित ज़िले के तमाम आला अधिकारियों ने यहाँ डेरा डाल दिया। उधर भड़काऊ भाषण देने के मामले में हरिद्वार पुलिस ने भगवानपुर से दिनेशानन्द भारती को अरेस्ट कर कोर्ट में पेश किया गया जहाँ से उसे जेल भेज दिया गया है। वहीं पुलिस द्वारा सुप्रीम कोर्ट की सख़्ती के बाद क्षेत्र में शान्ति स्थापित करने के लिये ड्रोन कैमरों से भी निगरानी रख रही है। (Hindi News Today Update, Uttarakhand)
यह भी पढ़ें-

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]