Hindu Temple In UAE: कथित हिन्दू राष्ट्र में भले ही मस्जिदें बर्दास्त न हो लेकिन एक मुस्लिम देश अपने यहाँ रह रहे हिन्दुओं के लिये बना रहा है विशाल हिन्दू मन्दिर

Hindu Temple In UAE: यह हिन्दू मन्दिर UAE (संयुक्त अरब अमीरात) (UAE) का पहला हिन्दू मन्दिर UAE की राजधानी अबू धाबी में बन रहा है। जो कि 27 एकड़ भूमि पर बन रहा है। इस मन्दिर को गुलाबी चूना,पत्थर व सफ़ेद संगमरमर से तैयार किया जा रहा है

 

UAE: Hindu Temple In UAE- आज के कथित हिन्दू राष्ट्र भारत में बड़े पैमाने पर मस्जिदों और मदरसों को टारगेट किया जा रहा है, एक हिन्दुत्ववादी विचारधारा से जुड़े आम लोग और कुछ नेता नहीं चाहते कि भारत में इस्लाम से जुड़ी कोई निशानी बाक़ी रहे। इसीलिये आज यहाँ मस्जिदों और मदरसों को टारगेट किया जा रहा है।

Hindu Temple In UAE

लेकिन इसके इतर दुनिया का एक समृद्ध इस्लामिक देश ऐसा भी है जो अपने यहाँ रह रहे भारतीय हिन्दू लोगों के लिये एक विशाल हिन्दू मन्दिर बनवा रहा है। बता दें कि यह देश UAE (संयुक्त अरब अमीरात) है, जहाँ पर हिन्दू लोगों की आस्था के अनुरूप पहला हिन्दू मन्दिर बनवाया जा रहा है। (Hindu Temple In UAE)

UAE में बनाये जा रहे इस हिन्दू मन्दिर का निर्माण कार्य बड़ी तेज़ी चल रहा है, जो कि बहुत ही जल्द बनकर तैयार हो जायेगा। और इस भव्य मन्दिर का उद्घाटन अगले वर्ष 15 फरवरी को हो जायेगा, और यह मन्दिर आम लोगों के लिये 18 फरवरी से खुल जायेगा। (Hindu Temple In UAE)

Hindu Temple In UAE
Photo: jansatta

बता दें कि यह हिन्दू मन्दिर UAE (संयुक्त अरब अमीरात) (UAE) का पहला हिन्दू मन्दिर UAE की राजधानी अबू धाबी में बन रहा है। जो कि 27 एकड़ भूमि पर बन रहा है। इस मन्दिर को गुलाबी चूना,पत्थर व सफ़ेद संगमरमर से तैयार किया जा रहा है। (Hindu Temple In UAE)

विदित हो कि वर्ष-2015 में जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी UAE की यात्रा पर गये थे, तब UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल-नाह्यान ने पीएम मोदी को इस मन्दिर के लिये 27 एकड़ भूमि गिफ़्ट की थी, जिस पर आज यह विशाल हिन्दू मन्दिर बन रहा है। (Hindu Temple In UAE)

Hindu Temple In UAE
Photo: Jansatta

हालाँकि इस हिन्दू मन्दिर में बनायी जा रही कलाकृतियां रामायण, महाभारत व भारतीय महाकाव्यों से सम्बंधित घटनाओं पर आधारित हैं, लेकिन इस मन्दिर में ऊँट की कलाकृतियों को शामिल करके इसमें अरब देश का भी टच दिया गया है। (Hindu Temple In UAE)

7 शिखर वाले इस विशाल भव्य मन्दिर परिसर में एक विजिटर्स सेंटर, प्रार्थना कक्ष, लाइब्रेरी क्लास रूम, कम्युनिटी सेंटर, मजिलिस, एम्फीथियेटर, खेल का मैदान, पेड़ों का बगीचा, किताब गिफ्ट्स शॉप्स के अलावा खाने पीने के स्टाल्स भी शामिल होंगे। (Hindu Temple In UAE)

Hindu Temple In UAE
Photo: Jansatta

इस मन्दिर को बनाने के लिए किसी सामान्य स्टील या कंक्रीट का प्रयोग नहीं किया जा रहा है, बल्कि एक ख़ास तकनीक और ख़ास ऐसे मटेरियल से बनाया जा रहा है ताकि इसकी मज़बूती ऐसी हो कि आने वाले 1000 वर्षो तक भी यह मन्दिर जस का तस खड़ा रहे। (Hindu Temple In UAE)

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार इस मन्दिर का निर्माण कार्य वर्ष 2019 में ही आरम्भ हो गया था। लेकिन अब इसको अन्तिम रूप दिया जा रहा है। और अगले वर्ष 15 फ़रवरी-2024 को इसका उद्घाटन किया जायेगा, जिसके बाद 18 फरवरी से यह मन्दिर आम लोगों के लिये खोल दिया जायेगा। (Hindu Temple In UAE)
सोर्स: Jansatta
ये भी पढ़ें- मुज़फ़्फ़रनगर में एक सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, कार के ट्रक के नीचे जा घुसने से हुआ यह बड़ा हादसा

Author: Farhad Pundir (Editor & Owner)