भारत को अलविदा कहने जा रही है विश्व की सबसे बड़ी सीमेंट कम्पनी, जानिये क्या है कारण? Holcim Ltd, Ambuja,ACC,Cement

भारत को अलविदा कहने जा रही है विश्व की सबसे बड़ी सीमेंट कम्पनी, जानिये क्या है कारण? Holcim Ltd, Ambuja,ACC,Cement

नई दिल्ली : 
Holcim Ltd, Ambuja,ACC,Cement- विश्व की सबसे बड़ी नामी सीमेंट कम्पनी भारत से अपना 17 वर्ष पुराना व्यापार समेटने की तैयारी कर रही है। मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार कम्पनी के सूत्रों ने ज्ञात हुआ है कि होल्सिम लिमिटेड ( Holcim Ltd.) ने अपनी दोनों सूचीबद्ध कम्पनियों अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement)) और एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd.) को बेचने जा रही है। इसके लिये होल्सिम लिमिटेड (Holcim Ltd.) ने इन दोनों कम्पनियों को सेल पर भी डाल दिया है।

होल्सिम लिमिटेड (Holcim Ltd.) के पास अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) में 63.1 % की भागीदारी है जबकि अंबुजा के पास एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd.) का 50.05 % हिस्सा है। इसके अलावा होल्डरिंड इन्वेस्टमेंट (Holcim) के पास सीधे एसीसी लिमिटेड (ACC Ltd.) में 4.48 % की भागीदारी है। वर्ष-2018 में होल्सिम (Holcim Ltd.) इन दोनों ब्रांड्स को विलय करने का प्रयास कर रही थी लेकिन यह प्रक्रिया पूरी नहीं हुई।

अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट इकोनॉमिक टाइम्स (Ecomomic Times) की एक रिपोर्ट्स के आ अनुसार होल्सिम लिमिटेड (Holcim Ltd.) अपने भारत के व्यापार को बेचने के लिये अडाणी ग्रुप और जेएसडब्ल्यू सहित अन्य कई कम्पनियों के साथ बातचीत कर रही है। अडाणी ग्रुप और जेएसडब्ल्यू ने हाल ही में सीमेंट के सेगमेंट में प्रवेश ले लिया है, ऐसे में यें दोनों ही कॉरपोरेट होल्सिम (Holcim Ltd.) द्वारा बेची जा रही दोनों सीमेंट कंपनियों (Ambuja, ACC Cement) को ख़रीदने का प्रयास कर रही हैं।

यह भी पढ़ें- यूपी में एक और गुटखा कारोबारी पर छापामारी के दौरान मिला करोड़ों का कैश कि नोट गिनने के लिए मंगानी पड़ी मशीनGST dep. raid in UP Hamirpur

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]