ट्रैन में 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का टैक्स देख भड़का पैसेंजर, जाने रेलवे अधिकारियों ने दिया क्या जवाब? Indian Railway Catering Service News

Indian Railway Catering Service News- ट्रैन में 20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का टैक्स देख भड़का पैसेंजर, जाने रेलवे अधिकारियों ने दिया क्या जवाब?

नई दिल्ली: Indian Railway Catering Service News- ट्रेन में यात्रा कर रहे एक पैसेंजर को जब 20 रुपये की एक कप चाय पीने के लिये 70 रुपये का बिल चुकाना पड़े तो यह वाक़ई बड़ी हैरानी वाली बात है। क्यूँकि IRCTC द्वारा कुछ विशेष ट्रेनों में एक 20 रुपये की चाय का जो 70 रुपये है उस मे 50 रुपये सर्विस टैक्स होता है।Indian Railway Catering Service

सोचो यदि अनजाने में ऐसा आपके साथ भी कुछ ऐसा ही होता है तो आप क्या करेंगे? सम्भवतः आपको भी हैरानी के साथ साथ गुस्सा भी आयेगा। ऐसा ही एक मामला आजकल सोशल मीडिया पर वायरल हो है। जहाँ एक पैसेंजर ने इंडियन रेलवे से 20 रुपये की चाय के 70 रुपये लिये जाने पर जवाब मांग लिया। (Indian Railway Catering Service News)

India Today की एक रिपोर्ट के अनुसार यह मामला विगत 28 जून को दिल्ली-भोपाल के मध्य चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रैन का है। दरअसल इस ट्रेन में यात्रा करने वाले एक पैसेंजर को एक 20 रुपये की चाय पीने के लिये चाय की असल क़ीमत से ढाई गुना अधिक 50 रुपये टैक्स के साथ कुल 70 रुपये का बिल चुकाना पड़ा। इसके बाद उस पैसेंजर ने बिल की फ़ोटो के साथ इंडियन रेलवे की इस हाई-फ़ाई सर्विस के बारे में सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को बताया। (Indian Railway Catering Service News)

 

IRCTC के इस चाय के बिल को सोशल मीडिया पर अपलोड करते हुए कैप्शन में उस पैसेंजर ने लिखा कि “20 रुपये की चाय पर 50 रुपये का GST, कुल मिलाकर एक चाय की क़ीमत कुल 70 रुपये है।.. क्या यह कमाल की लूट है?” अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस IRCTC के बिल की इस पोस्ट पर को लेकर सोशल मीडिया यूज़र्स की अलग भिन्न-भिन्न राय आ रही हैं। कोई सोशल मीडिया यूज़र इसे पैसेंजर के साथ अन्याय बता रहा है, कोई इसे इंडियन रेलवे की लूट बता रहा है तो कोई यूज़र इसे सही बता रहा है। (Indian Railway Catering Service News)

Indian Railway Catering Serviceउधर इस मामले पर इंडियन रेलवे अधिकारियों का स्पष्टीकरण देते हुए बताया गया कि “इस केस में कस्टमर से कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया गया है। क्यूँकि इंडियन रेलवे द्वारा वर्ष- 2018 में जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि “जब कोई यात्री राजधानी अथवा शताब्दी जैसी विशेष ट्रेनों में रिज़र्वेशन में यात्रा करते वक़्त ख़ाने की बुकिंग कराता है तो उस दौरान काफ़ी, चाय या भोजन का ऑर्डर करने के लिये 50 रुपये का सर्विस टैक्स देना पड़ता है, फ़िर चाहे वह एक कप चाय ही क्यूँ न हो।” (Indian Railway Catering Service News)
ये भी पढ़ें- उदयपुर कन्हैया लाल हत्याकाण्ड की गूँज पहुँची UNO तक, संयुक्त राष्ट्र महासचिव का आया बड़ा बयान

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]