देखिये निर्दयी कही जाने वाली पुलिस का एक ऐसा दुर्लभ सराहनीय कारनामा जो आजकल सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है-Indore police gave bike to food delivery boy

  • देखिये निर्दयी कही जाने वाली पुलिस का एक ऐसा सराहनीय दुर्लभ कारनामा जो आजकल सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है-Indore police gave bike to food delivery boy

इंदौर (Indore) : आम तौर पर लोगों का पुलिस के प्रति एक नकारात्मक दृष्टिकोण रहता है कि पुलिस बहुत निर्दयी और कठोर होती है। लेकिन लोगों की इस नकारात्मक सोच को मध्यप्रदेश की इंदौर पुलिस ने लोगों की इस सोच को ग़लत साबित कर दिया है। दरअसल आजकल इंदौर की थाना विजय नगर पुलिस की सोशल मीडिया पर ख़ूब तारीफ़े हो रहीं हैं।

वास्तव में जो इंदौर के थाना विजय नगर पुलिस ने किया है वह है ही तारीफ़ क़ाबिल। यहाँ की पुलिस ने जय हल्दे नाम के एक ग़रीब डिलेवरी बॉय को रात के समय में साईकल से ही पसीने से तरबतर हालत में ज़ोमाटो की फूड डिलीवरी करते हुए देखा तो विजय नगर पुलिस के सभी पुलिसकर्मियों और थाना प्रभारी तहज़ीब क़ाज़ी के मन में डिलिवरी बॉय की साईकिल से डिलिवरी करने की बेबसी देखकर उसकी मदद करने का ख़्याल आया। (Indore police gave bike to food delivery boy)

Indore police gave bike to food delivery boy

बता दें कि यह जय हल्दे नाम का फूड डिलीवरी ब्वॉय मालवीय नगर में रहता है और बाइक न होने के कारण मजबूरी में साईकिल से ही से फ़ूड डिलीवरी का काम करता है। साईकिल से डिलीवरी करने के चलते वह डेली मुश्किल से 200 से 300 रुपये ही कमा पाता है। डिलीवरी बॉय ने विजय नगर थाना प्रभारी को बताया कि “उसकी माँ ख़ाना बनाने के लिये घरों में जाती है और उसके पिता दूसरे शहर में काम करते है।”

डिलिवरी बॉय ने बताया कि “घर का गुज़र बसर करने हेतु वह भी अपने परिवार के लिये अपनी ओर से जी तोड़ मेहनत करता है।” जब थाना प्रभारी तहज़ीब क़ाज़ी ने डिलिवरी बॉय से बाइक की बजाय साईकिल से डिलिवरी करने की बाबत पूछा तो उसने कहा कि उसके परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं कि वह बाइक ख़रीद सके।” (kindness of indore police)

डिलीवरी बॉय की ज़िन्दादिली और जज़्बे की यें बातें सुनकर थाना प्रभारी तहज़ीब क़ाज़ी ने डिलिवरी बॉय की यथासंभव कुछ मदद करने की ठानी। थाना प्रभारी तहज़ीब क़ाज़ी ने अपने स्टॉफ़ के सभी पुलिसकर्मी से आग्रह किया कि हम सभी अपनी एक-एक दिन की तनख्वाह इस में डोनेट करते हैं। तो स्टाफ़ में से किसी ने इस पुनीत कार्य के लिये इंकार नहीं किया, और पुलिस ने पैसा इकट्ठा करके डाउन पेमेंट देकर डिलीवरी बॉय के लिये क़िस्तों पर एक बाइक ख़रीद ली। (Indore police gave bike to food delivery boy)

Indore police gave bike to food delivery boy

इसके बाद पुलिस स्टाफ़ ने डिलिवरी बॉय जय हल्दे को फोन करके थाने बुलाया तो उसका परिवार घबरा गया। लेकिन जब जय हल्दे थाने पहुँचा तो उसकी ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं था। क्योंकि पुलिस ने उसके लिये एक नई बाइक ख़रीदकर उसे तोहफ़े में दे दी। इसके बाद डिलिवरी बॉय ने उसी दिन बाइक से डिलीवरी करके 1000 रुपये कमाये और अब उसकी आय कई गुनी तक बढ़ गई है और अब वह आसानी से अपनी बाइक की किस्तें चुका सकता है। इसीलिये आजकल विजय नगर थाना पुलिस के इस कार्य की लोग ख़ूब प्रशंसा कर रहे है, क्योंकि पुलिस का ऐसा सराहनीय प्रयास तो दुर्लभ ही देखतने को मिलता है। (kindness of indore police)

Farhad Pundir (Farmat)
रिपोर्ट : फ़रहाद पुण्डीर (फरमात)

यह भी पढ़ें- यूपी में अब गाय का गोबर ख़रीदेगी योगी सरकार, किसानों की आय बढ़ाने के लिये 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से ख़रीदा जायेगा गोबरNow UP government will buy cow dung

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]