IRCTC NEWS: क्या अब ट्रैन यात्रियों का डेटा बेचकर भी पैसा जुटायेगी सरकार? IRCTC ने निकाला टेंडर

IRCTC NEWS: क्या अब ट्रैन यात्रियों का डेटा बेचकर भी पैसा जुटायेगी सरकार? IRCTC ने निकाला टेंडर

नई दिल्ली: IRCTC NEWS-
अब सरकार पैसा जुटाने के लिये ट्रैन पैसेंजर्स का डेटा भी बेचने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसका प्लान भी तैयार किया जा चुका है और IRCTC द्वारा इसका टेंडर भी निकाला जा चुका है।

अपने इस नये प्लान के अनुसार ‘इण्डियन रेलवे टिकट बुकिंग आर्म मोनेटाईज़ेशन के माध्यम से 1,000 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनरेट करने की रूपरेखा तैयार की गयी है। IRCTC ने इसके लिये टेंडर भी जारी कर दिया गया है। (IRCTC NEWS)

ऐसी ख़बरें सामने आने के बाद अब देश की जनता में अपना डेटा सेफ्टी और प्राईवेसी को लेकर माथे पर चिन्ता की लकीरें दिखाई देने लगी हैं। IRCTC द्वारा जारी किये गये टेंडर में इस बात की जानकारी भी दी गई है कि IRCTC एक कंसल्टेंट नियुक्त करने वाली है जो कि उन्हें डेटा मोनेटाइजेशन के बारे में सलाह देगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार IRCTC के पास ट्रैन पैसेंजर्स का लगभग 100 टेराबाईट डाटा उपलब्ध है। इस में यात्रियों के टिकट बुकिंग करने से लेकर कांटेक्ट नंबर्स आदि जानकारियां मौजूद है। ख़बरें आ रही हैं कि ट्रैन पैसेंजर्स के इसी डेटा को बेचकर सरकार रेवेन्यू बढ़ाने का प्लान बना रही है। (IRCTC NEWS)

मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि IRCTC अपने पास यात्रियों का एकत्रित 100 टेराबाईट डाटा रखेगी तो अपने पास ही लेकिन कम्पनी अपनी आये बढ़ाने के लिये इस डाटा का इस्तेमाल समय समय पर करती रहेगी।IRCTC का कहना है कि वह यूज़र्स (यात्रियों) के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिये थर्ड पार्टी को यह डेटा शेयर कर पैसा कमाना चाहती है। (IRCTC NEWS)
यह भी पढ़ें- मुम्बई के बोरीवली में 4 मंज़िला बिल्डिंग गिरी, मलबे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंकाMumbai News

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]