पाकिस्तान के बड़े बिजनेसमैन का बड़ा दावा,भारत के पीएम मोदी जल्द कर सकते हैं पाकिस्तान का दौरा-Is PM Modi really going to visit Pakistan?

पाकिस्तान के बड़े बिजनेसमैन का बड़ा दावा,भारत के पीएम मोदी जल्द कर सकते हैं पाकिस्तान का दौरा-Is PM Modi really going to visit Pakistan?

लाहौर:
पाकिस्तान के एक बहुत बड़े बिजनेसमैन मियां मोहम्मद मंशा ने भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर एक बहुत ही बड़ा दावा किया है जो दोनों देशों के बीच वर्तमान की परिस्थितियों को देखते हुए एक चौकाने वाली बात है।पाकिस्तान के प्रसिद्ध उद्योगपति मियां मोहम्मद मंशा ने कहा है कि “भारत और पाकिस्तान के बीच पर्दे के पीछे डिप्लोमेटिक बातचीत चल रही है जल्द ही दोनों देशों को बड़ी ख़ुशख़बरी मिलने की उम्मीदहै।” उल्लेखनीय है कि भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद से दोनों पड़ौसी देशों के बीच संबंध पहले के मुक़ाबले और अधिक तनावपूर्ण हो गये हैं। ऐसे में अब पाकिस्तान के इस बिजनसमैन का यह दावा बहुत अहम माना जा रहा है। (Is PM Modi really going to visit Pakistan?)Is PM Modi really going to visit Pakistan?

पाकिस्तान के अख़बार ‘डॉन’ की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के बड़े उद्योगपति मियां मुहम्मद मंशा का दावा है कि “पाकिस्तान व भारत के बीच बैकचैनल कार्य कर रहे हैं जिसके जल्द ही अच्छे परिणाम मिलने की उम्मीद है।” पाकिस्तान के ‘निशात समूह’ के अध्यक्ष ने मियां मुहम्मद मंशा बुधवार को लाहौर ‘चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़’ में अपने देश के व्यवसायियों के साथ एक मीटिंग करने के दौरान बताया कि “अगर दोनों पड़ोसियों (भारत, पाकिस्तान) के बीच कुछ चीज़ें बेहतर होती हैं तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महीने में पाकिस्तान का दौरा कर सकते हैं।” (Is PM Modi really going to visit Pakistan?)Is PM Modi really going to visit Pakistan?

पाकिस्तान के अख़बार ‘डॉन’ की इस रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के प्रसिद्ध उद्योगपति मियां मुहम्मद मंशा ने दोनों पड़ौसी देशों से आपसी विवादों को सुलक्षाने, ग़रीबी से लड़ने हेतु दोनों देशों के बीच व्यापार शुरु करने की सलाह देते हुए कहा कि ”यदि हमारे देश की अर्थव्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो भविष्य में पाकिस्तान को विनाशकारी परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए पाकिस्तान को चाहिये कि भारत के साथ व्यापारिक संबंधों में सुधार करने के साथ-साथ पाकिस्तान को देश के आर्थिक विकास के लिए एक क्षेत्रीय दृष्टिकोण अपनाना चाहिये।” मियां मोहम्मद मंशा ने कहा कि “यूरोप ने दो भयानक युद्ध लड़े हैं लेकिन अन्ततः शांति और क्षेत्रीय विकास के लिए समझौता किया, इसलिये कोई स्थायी दुश्मनी नहीं है।” (Is PM Modi really going to visit Pakistan?)Is PM Modi really going to visit Pakistan?

हालांकि पाकिस्तानी उद्योगपति मियां मोहम्मद मंशा ने यह नहीं बताया कि भारत व पाकिस्तान के बीच बैकचैनल की बातचीत किन-किन नेताओं के मध्य हो रही है? लेकिन हैरानी की बात यह है कि पाकिस्तान की तरफ़ से भारत के साथ बातचीत में इतनी गर्मजोशी क्यों और कहाँ से आ गई जो भारत के प्रधानमंत्री मोदी के एक महीने में ही पाकिस्तान दौरा करने का यह दावा कर दिया। हालांकि इससे पूर्व जब पाकिस्तान में नवाज़ शरीफ़ की सरकार थी तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक पाकिस्तान का दौरा कर सबको चौंका दिया था। (Is PM Modi really going to visit Pakistan?)

यह भी पढ़ें- मालेगाँव बम ब्लास्ट केस में अब 17 वां गवाह भी अदालत में मुकरा, ATS पर ही लगाये गम्भीर आरोप

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]