Kerala Internet News1- Good,अब भारत के इस राज्य के पास है अपना स्वयं का इंटरनेट, जानिये देश के इस ऐसे पहले राज्य के बारे में

Kerala Internet News: अब भारत के इस राज्य के पास है अपना स्वयं का इंटरनेट, जानिये देश के इस ऐसे पहले राज्य के बारे में

न्यूज़ डेस्क: देश दुनिया-टुडे, Kerala Internet News
अब भारत जल्द ही इंटरनेट में भी आत्मनिर्भर होने जा रहा है। और इसकी शुरुआत हो चुकी है भारत के उस केरल राज्य से जो कि साक्षरता दर में देश में अग्रणी राज्य रहता है। लेकिन अब साक्षरता दर में अग्रणी भूमिका अदा करने वाले केरल राज्य के नाम एक और ऐतिहासिक उपलब्धि जुड़ गयी है। क्योंकि केरल के पास अब अपनी स्वयं की इंटरनेट सेवा उपलब्ध है। और यह केरल राज्य देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य हो गया है जिस के पास अपनी स्वयं की इंटरनेट सेवा है।

Kerala Internet News

आपको बता दें कि ‘केरल फ़ाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटिड’ को भारतीय दूरसंचार विभाग से इंटरनेट सेवा प्रदाता का लाइसेंस मिल चुका है। राज्य के सीएम पी.विजयन ने बृहस्पतिवार को इस संबंध में कहा कि “केरल देश का एक ऐसा पहला और अकेला राज्य है जिस के पास अब अपनी खुद की इंटरनेट सेवा है।” (Kerala Internet News)

मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार ‘केरल फ़ाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क लिमिटेड’ केरल राज्य में हर व्यक्ति तक इंटरनेट की पहुँच उपलब्ध कराने के लिये यह केरल सरकार की एक महत्वाकांक्षी ‘आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर’ (IT Infrastructure) स्कीम है। इस संबंध में केरल के सीएम पी. विजयन ने ट्वीट कर कहा है कि “भारतीय दूरसंचार विभाग से लाइसेंस मिलने के बाद अब हम समाज में हर व्यक्ति को इंटरनेट की सेवा उपलब्ध करा पायेंगे।” (Kerala Internet News)

Kerala Internet News

अब केरल में सभी सरकारी कार्यालयों में सरकार स्वदेशी इंटरनेट सेवा मुफ़्त देगी। दरअसल KFONL (केरल फ़ाइबर ऑप्टिकल नेटवर्क लिमिटेड) की यह परिकल्पना राज्य के सभी BPL कार्ड धारक परिवारों और लगभग 30,000 सरकारी कार्यालयों को फ़्री में इंटरनेट सुविधा देने के लिये की गयी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केरल की पूर्व सरकार ने राज्य में इंटरनेट सुविधा को मूल अधिकार घोषित किया था। (Kerala Internet News)
यह भी पढ़ें-  बुलन्दशहर के ख़ुर्जा में नमाज़ पढ़ने गये वृद्ध की गोलियां बरसाकर हत्याBulandshahar Crime

 

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]