Lebanon Boat Accident: लेबनान में सीरिया के तट के पास प्रवासियों को ले जा रही एक नाव पलटी, 34 लोगों की मौत होने की ख़बर

Lebanon Boat Accident: लेबनान में सीरिया के तट के पास प्रवासियों को ले जा रही एक नाव पलटी, 34 लोगों की मौत होने की ख़बर

विदेश समाचार,लेबनान: Lebanon Boat Accident-
लेबनान में प्रवासियों को ले जा रही एक नाव बृहस्पतिवार को सीरिया के तट के पास समुद्र में पलट गयी, जिसमें 34 प्रवासी लोगों की डूबने से मौत हो गयी है।

विदेशी मीडिया के अनुसार दुर्घटना के संबंध में सीरिया के स्वास्थ्य मन्त्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि “इस हादसे में अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 लोगों का तरतूस के एक हस्पताल में उपचार चल रहा है। इस दुर्घटना में मारे गये अधिकतर लोग ज्यादातर लेबनानी और सीरियाई हैं, जबकि लोग कुछ लोगों के पास से कोई पहचान पत्र नहीं मिले हैं। (Lebanon Boat Accident)

मीडिया रिपोर्ट्स में बन्दरगाह के महानिदेशक समीर क़ुब्रुसली के हवाले से बताया जा रहा है कि “यह घटना सब से घातक घटनाओं में से एक है, क्योंकि लेबनानी, सीरियाई और फ़िलिस्तीनियों के लोग संकट में चल रहे लेबनान से समुद्र के रास्ते यूरोप भागने का प्रयास कर रहे हैं।” हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि, हादसे का शिकार हुई इस नाव पर कितने लोग सवार थे? और वे कहाँ जा रहे थे?

Lebanon Boat Accident
सांकेतिक छवि

वहीं सीरिया के तरतूस के गवर्नर अब्दुल हलीम ख़लील ने हादसे से बचे उपचाराधीन लोगों से हस्पताल में मुलाक़ात की। सीरिया के परिवहन मन्त्रालय ने जीवित बचे लोगों का हवाला देते हुए बताया कि “यह नाव मंगलवार को लेबनान के उत्तरी मिनेह इलाक़े से लगभग 120 से 150 लोगों को लेकर रवाना हुई थी।” (Lebanon Boat Accident)

बता दें कि लेबनान देश की कुल आबादी लगभग 60 लाख है, जिस में 10 लाख तो सीरियाई शरणार्थी ही हैं। लेबनान देश वर्ष- 2019 के आख़िर से बड़ी ही आर्थिक मंडी की समस्या से जूझ रहा है। जिसकी लगभग तीन-चौथाई से ज़्यादा आबादी की दयनीय स्तिथि है, इसलिये लोग समुद्र के रास्ते यूरोप जाने का जोख़िम उठा रहे हैं। (Lebanon Boat Accident)

इस वर्ष अप्रैल महीने में भी इसी प्रकार की एक और घटना घटी थी। उस समय लेबनान की नौ’सेना के साथ टकराव के बाद बड़ी संख्या में लेबनानी, फिलिस्तीनी और सीरियाई लोग समुद्र के रास्ते इटली भागने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन नाव त्रिपोली बन्दरगाह के ननज़दीक समुद्र में डूब गई थी। उस हादसे में भी दर्ज़नों लोग मारे गये थे। (Lebanon Boat Accident)
यह भी पढ़ें- RBI ने महिन्द्रा के लोन रिकवरी एजेंटों द्वारा गर्भवती मह‍िला को ट्रैक्टर से कुचलकर मारने की घटना के बाद बैंकों व फाइनेंस कम्पनियों के विरुद्ध लिया एक्शनRBI's action against Mahindra

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]