सरकार अब LPG उपभोक्ताओं को देने जा रही है एक ख़ास सुविधा, जाने क्या है केंद्र की तैयारी- LPG Celender Government Update1

LPG Celender Government Update- सरकार अब LPG उपभोक्ताओं को देने जा रही है एक ख़ास सुविधा, जाने क्या है केंद्र की तैयारी

नई दिल्ली: LPG Celender Government Update- सरकार अब LPG उपभोक्ताओं को एक ख़ास सुविधा देने जा रही है। उज्ज्वला-2.0 योजना के दृष्टिगत जिस पर पेट्रोलियम मंत्रालय में तेज़ी से काम भी चल रहा है। दरअसल भारत सरकार महिलाओं को LPG सिलेंडर का वज़न कम करने की योजना तैयार कर रही है।

फ़िलहाल जो घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का वज़न 14.2 किलोग्राम होता है सरकार मान रही है कि 14.2 किलोग्राम वज़न का भारी सिलेन्डर उठाने में महिलाओं को काफ़ी दिक्कत होती है, इस इस बात को ध्यान में रखते हुए ही सरकार सिलेंडर के वज़न को कम करने सहित कई अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रही है।

LPG Celender Government Update (LPG Celender Government Update)

इसकी जानकारी पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में दी। इस से पहले संसद के एक सदस्य ने रसोई गैस सिलेंडर के भारी होने से महिलाओं को होने वाली परेशानी का ज़िक्र किया था। पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि “हम नहीं चाहते कि महिलाओं व बेटियों को सिलेंडर का भारी वज़न उठाना पड़े, इसके लिए अब हम घरेलू गैस सिलेंडर के वज़न में कमी लाने पर विचार कर रहे हैं।”

LPG Celender Government Update

(LPG Celender Government Update) पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने बताया कि “हम एक रास्ता निकालेंगे, हम इसके लिए रास्ता निकालेंगे चाहे हमें 14.2 किलोग्राम वज़न को कम कर 5 किलोग्राम का ही सिलेंडर बनाना हो..या कोई अन्य तरीक़ा निकालें, हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” इसके साथ ही पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री ने सदन को बताया कि “तेल विपणन कम्पनियों ने देश भर में उज्ज्वला-2.0 और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के तहत 8.8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी किए हैं।”

LPG Celender Government Update

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने कहा कि “देश भर में ग़रीब परिवारों की वयस्क महिलाओं के नाम पर 8 करोड़ LPG कनेक्शन बिना जमानत के जारी करने के लिए एक मई-2016 को PMUY योजना शुरु की थी और इस योजना के लक्ष्य को सितम्बर-2019 में ही हासिल कर लिया गया था। इसके अलावा बिना जमानत के 1 करोड़ LPG कनेक्शन जारी करने के लिए इसी वर्ष 10 अगस्त को उज्ज्वला-2.0 योजना की शुरुआत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि तेल विपणन कंपनियों ने यूपी के मेरठ जनपद में कुल मिलाकर 1.64 लाख कनेक्शन दिए जा चुके हैं और LPG कनेक्शन जारी करने की यह प्रक्रिया सतत रूप से जारी है।”

ये भी पढ़ें- बसपा को अपनी प्राइवेट पुलिस बनाना पड़ा भारी, बसपा पुलिस के थाना इंचार्ज सहित कई कांस्टेबलों पर हुई एफआईआरBSP private police

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]