Lucknow Rangoli Hotel Fire: लखनऊ के रंगोली होटल में लगी भीषण आग, 1 व्यक्ति की मौत और कई लोगों के घायल होने की ख़बर

Lucknow Rangoli Hotel Fire: लखनऊ के रंगोली होटल में लगी भीषण आग, 1 व्यक्ति की मौत और कई लोगों के घायल होने की ख़बर

 

 

लखनऊ: Lucknow Rangoli Hotel Fire- लखनऊ के होटलों में आग लगने का सिलसिला जारी है। अभी लेवाना होटल में लगी आग की आंच ठंडी भी नहीं हुई थी कि गुरुवार देर रात में हुसैनगंज स्थित रंगोली होटल के प्रथम तल पर रेस्टारेंट में आग लग गई। सिलेंडर में आग लगने के बाद पूरा रेस्टोरेंट चपेटे में आ गया।Lucknow Rangoli Hotel Fire

सिलेंडर से जब रेस्टोरेंट में जिस समय आग लगी उस समय वहाँ पर कई लोग खाना खा रहे थे। इस अग्निकांड में एक व्यक्ति जिसका नाम प्रकाश सुधाकर की मौत हो गई है। जबकि कई लोगों के झुलसने जाने की ख़बर है। हालांकि मौक़े पर पहुँची फायर ब्रिगेड की गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है। (Lucknow Rangoli Hotel Fire)

मीडिया रिपोर्ट्स में पुलिस एडीसीपी मध्य लखनऊ राजेश कुमार श्रीवास्तव के हवाले से बताया जा रहा है कि नासिक के रहने वाले प्रकाश सुधाकर अपने दोस्त बादशाह के साथ रंगोली होटल में ठहरे थे। प्रकाश के अलावा कई अन्य साथी भी होटल में मौजूद थे। यह सभी प्रतापगढ़ से एक शादी समारोह में शामिल होकर लौटे थे। थक जाने की वजह से होटल में रुके थे।”

आज शुक्रवार को सभी को नासिक जाना था, रात में प्रकाश और बादशाह होटल के नीचे बने बेस्ट बिरियानी रेस्टोरेंट में खाना खा रहे थे। आग लगने के बाद दोनों लोग रेस्टोरेंट में फंस गए। बादशाह ने किसी तरह वहां से निकल कर अपनी जान बचाई जबकि प्रकाश अंदर जाकर स्टोर रूम में अपने आप को सुरक्षित रखने की कोशिश की। (Lucknow Rangoli Hotel Fire)

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार धीरे धीरे आग ने अपना विकराल रूप दिखाना शुरू कर दिया। इसके बाद दमकल की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर क़ाबू पाया गया। दमकल कर्मियों के तलाशी अभियान में प्रकाश स्टोर रूम में बेहोश पड़े मिले। जिस वक्त होटल में आग लगी वहां पर आग पर काबू पाने के लिए कोई भी उपकरण मौजूद नहीं था।

दमकल कर्मियों ने प्रकाश नाम के एक व्यक्ति को निकालकर सिविल हंस हॉस्पिटल पहुँचवाया जहाँ पर चिकित्सकों ने प्रकाश को मृत घोषित कर दिया। रेस्टोरेंट में आग से बचाव के लिए कोई उपयुक्त उपकरण नहीं था यही कारण रहा कि आग पर तुरन्त क़ाबू नहीं पाया जा सका था। (Lucknow Rangoli Hotel Fire)

विदित हो कि हाल ही में लखनऊ के होटल लेवाना में भी आग लगने की एक और घटना में 4 लोगों की मौत हो गयी थी। होटल में आग से बचाव के लिये उस समय कोई उपकरण मौजूद नहीं था। और बताया जा रहा है कि होटल का नक़्शा भी नहीं पास था। (Lucknow Rangoli Hotel Fire)

इस घटना से नाराज़ सीएम योगी आदित्यनाथ ने जाँच के आदेश दिये थे, जिसके बाद कई कर्मचारियों और अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही भी हुई थी। (Lucknow Rangoli Hotel Fire)
यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने नोटबन्दी पर मोदी सरकार के निर्णय से जुड़े रिकॉर्ड किये तलब, फ़िलहाल फ़ैसला रखा सुरक्षितSC Asks For Records Demonetisation

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]