Press "Enter" to skip to content

Maharashtra Maratha Reservation Violence: अब मराठा आरक्षण की माँग पर सुलगा महाराष्ट्र, जलाना में हिंसा के मामले में 40 हुए गिरफ़्तार, एसपी को भेजा गया छुट्टी पर

Last updated on 2023-09-05

Maharashtra Maratha Reservation Violence: अब मराठा आरक्षण की माँग पर सुलगा महाराष्ट्र, जलाना में हिंसा के मामले में 40 हुए गिरफ़्तार, एसपी को भेजा गया छुट्टी पर

 

मुम्बई: Maharashtra Maratha Reservation Violence- जालना हिंसा को लेकर आज रविवार को राज्य के कई जिलों में बंद का ऐलान किया गया है। वहीं, उद्धव ठाकरे और अशोक चव्हाण ने जालना दौरे के बाद मराठा आरक्षण की मांग की है। इसके साथ ही ठाकरे ने राज्य के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की मांग की।Maharashtra Maratha Reservation Violence

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के आश्वासन के बाद भी जालना हिंसा को लेकर आज रविवार को राज्य के कई जिलों में बंद का ऐलान किया गया। जालना में मराठा आरक्षण के दौरान हुए लाठीचार्ज के बाद अब तक 19 ST की बसों में तोड़फोड़ हुई है। (Maharashtra Maratha Reservation Violence)

लातूर, जालना, संभाजीनगर, धराशिव आदि जनपदों में ST बसों में तोड़फोड़ की गयी और आग के हवाले किया गया। ST महामंडल को तोड़फोड़ के चलते अब तक 4 करोड़ का नुकसान हुआ है। वहीं जालना के एसपी तुषार डोसी को छुट्टी पर भेज दिया गया है। (Maharashtra Maratha Reservation Violence)

पिछले कुछ दिनों से हुई हिंसा के बाद उन्हें छुट्टी पर भेजा गया। जालना में हुई कल हिंसा मामले में पुलिस ने अभी तक 40 लोगों को गिरफ़्तार किया गया है। वहीं इस मामले में पुलिस ने 6 प्राथिमिकी दर्ज की है। (Maharashtra Maratha Reservation Violence)

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि जालना में मराठा आन्दोलनकर्ता पहले तो “रास्ता रोको’ अभियान चलाने वाले थे लेकिन पुलिस ने उन्हें ऐसा नहीं करने दिया। जिसके बाद पुलिस ने आन्दोलन आयोजित करने वाले कई आयोजकों को…..

CRPC की धारा 149 के तहत नोटिस दी और आन्दोलन कर रास्ता रोकने पर वैधानिक कार्यवाही की चेतावनी दी थी। जिसके बाद मराठा आन्दोलनकारी उग्र हो गये और उन्होंने पथराव करना शुरु कर दिया। इसके बाद पुलिस ने इस मामले में आयोजकों के विरुद्ध एफआईआर भी दर्ज दर्ज है। (Maharashtra Maratha Reservation Violence)

वहीं महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे व अशोक चव्हाण ने जालना का दौरा करने के बाद मराठा आरक्षण की माँग की है। शिवसेना के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शनिवार को केन्द्र सरकार से संसद के आगामी विशेष सत्र में मराठा और अन्य पिछड़ा वर्गों को आरक्षण देने के लिये विधेयक पारित करने की माँग की। (Maharashtra Maratha Reservation Violence)

उन्होंने मराठा आरक्षण की माँग कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किये जाने की घटना को सरकार की क्रूरता क़रार देते हुए जमकर फ़टकार लगायी। उद्धव ठाकरे ने सवाल किया कि ‘पुलिस कैसे बिना किसी के निर्देश पर ऐसा व्यवहार कर सकती है..?’ (Maharashtra Maratha Reservation Violence)

बता दें कि पुलिस ने शुक्रवार को औरंगाबाद से लगभग 75 किलोमीटर दूर तहसील अंबाद के गाँव अंतरवाली सारथी में हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिये लाठीचार्ज और आँसू गैस के गोलों का प्रयोग किया था। प्रदर्शनकारी मराठा समुदाय के लिये आरक्षण की माँग को लेकर भूख हड़ताल कर रहे थे। (Maharashtra Maratha Reservation Violence)
ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में बिल्डिंग ढहने की घटना में 2 लोगों की मौत