Mirzapur News : 68 साल पहले पूर्वजों के पिये पानी का बिल अब तीसरी पीढ़ी के पौत्रों से वसूल करेगी यहाँ की नगर पालिका, जाने यह पूरा मामला कहाँ का है?

Mirzapur News : 68 साल पहले पूर्वजों के पिये पानी का बिल अब तीसरी पीढ़ी के पौत्रों से वसूल करेगी यहाँ की नगर पालिका, जाने यह पूरा मामला कहाँ का है?

मिर्जापुर: Mirzapur News-
यूपी के मिर्ज़ापुर जनपद से एक थोड़ी हैरान सी करने वाली ख़बर सामने आयी है। दरअसल मिर्ज़ापुर नगर पालिका आजकल पुराने से पुराने जल कर बक़ायादारों की फाइलें निकालकर उनके घर वसूली के नोटिस भेज रही है। निगम की आय बढ़ाने के लिये किये जा रहे इस वसूली अभियान में एक फ़ाइल निकलकर आयी है मिर्ज़ापुर के सबसे पहले पानी के कनेक्शन लेने वाले व्यक्ति की।Mirzapur New

फाइलों के रिकॉर्ड अनुसार मिर्ज़ापुर नगर पालिका का सबसे पहला कनेक्शन वर्ष-1954 के सितम्बर माह में विंध्याचल के पूरब मोहाल में लगाया गया था। अब मिर्ज़ापुर नगर पालिका अपनी आय बढ़ाने के लिये वर्ष-1954 के बक़ाया जल कर को तत्कालीन जल उपभोक्ता व्यक्ति के पौत्रों-परपौत्रों से उनके पूर्वजों के पिये पानी का बिल चुकता करने के लिये नोटिस जारी कर रही है। (Mirzapur News)

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिर्ज़ापुर शहर में वर्ष-1920 में नगर पालिका अस्तित्व में आयी थी, और वर्ष-1954 से यहाँ जल की आपूर्ति शुरु हुई थी। लेकिन अब अचानक नगर पालिका 68 वर्षों पहले पानी पीकर हज़म करने वाले बक़ायादारों की तलाश कर रही है। जबकि वे कभी के इस दुनिया को छोड़ चुके हैं। (Mirzapur News)Mirzapur New

लेकिन नगर पालिका अब उन मृतकों के पौत्रों और परपौत्रों से बक़ाया वसूली कर रही है। इसके लिये नगर पालिका द्वारा लगभग 200 ऐसे लोगों को भुगतान करने का नोटिस दिया है जिनके पूर्वजों ने कभी नगर पालिका का पिया होगा। अब मिर्ज़ापुर शहर में लोगों को भले ही पानी की अच्छी सुविधा न मिल रही हो, लेकिन जल कर के मूल्य की वसूली के लिये हर रोज़ पालिका कर्मी गली-मोहल्लों में जाकर सर्वे ज़रूर कर रहे हैं। (Mirzapur News)

एक ख़बर के अनुसार अब तक नगर पालिका द्वारा लगभग 300 ऐसे लोगों को नोटिस भेजे जा चुके हैं, जो कि फ़िलहाल इस दुनिया मे ही नहीं हैं। लेकिन यें वसूली के नोटिस उन मृतकों के परिजनों को भेजे जा रहे हैं, जो वर्तमान में अपने उन पूर्वजों की सम्पत्ति पर क़ाबिज़ हैं। (Mirzapur News)
यह भी पढ़ें- सहारनपुर के रामपुर मनिहारान के गाँव मदनुकी में बिजली के तार की चपेट में आने से 3 मजदूरों की मौत, एक गम्भीर

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]