MP News- गौहत्या के शक में बजरंगियों की भीड़ ने 2 आदिवासियों को पीट पीटकर मार डाला

  • गौहत्या के शक में बजरंगियों की भीड़ ने 2 आदिवासियों को पीट पीटकर मार डाला- MP News

सिवनी: MP News
मध्यप्रदेश में आदिवासियों के ख़िलाफ़ हो रही दरिंदगी की घटनायें रुकने का नाम नहीं ले रहीं हैं। यहाँ हाल ही में सिवनी जनपद में मात्र गोहत्या के शक में ही बजरंग दल के भगवाधारियों ने 2 आदिवासी व्यक्तियों की बर्बरतापूर्वक पीट पीटकर मार डालने की घटना सामने आयी है। कर हत्या करने का मामला सामने आया है। घटना में घायल और मृत व्यक्ति आदिवासी समुदाय से संबंध रखते हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विगत 2-3 मई की रात में यह जघन्य घटना हुई है जिस में सिवनी ज़िले के सिमरिया गाँव के 2 आदिवासी व्यक्तियों 50 वर्षीय धानसा इनवती व 45 वर्षीय संपतलाल की मौत हुई है। जबकि मृतकों के परिजनों का आरोप है कि वे दोनों उस समय सो रहे थे जब आरोपियों ने उन्हें उनके घर से उठाया था। (MP News-Three died on suspicion of cow slaughter)MP News

मध्यप्रदेश काँग्रेस ने घटना का एक वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया गया है जिस पर यह दावा किया जा रहा है कि ये घटना के पहले का आखिरी वीडियो है। इस घटना से जुड़ा एक वीडियो और भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिस में साफ़ तौर पर देखा जा सकता है कि लगभग 2 दर्ज़न लोग लाठीयों डंडों के साथ दोनों पीड़ितों को घेरकर खड़े हैं और धानसा और संपतलाल आदिवासी व्यक्तियों से गाय काटने के संबंध में कड़ाई से पूछताछ कर रहे हैं। इसके बाद इन दोनों की हत्याएं हुई हैं।

2 लोगों की हत्या के इस मामले में सिवनी पुलिस ने 9 लोगों को हत्या करने के आरोप में गिरफ़्तार किया है जबकि इस मामले में 11 लोगों की गिरफ्तारी के लिये पुलिस प्रयास कर रही है। गिरफ़्तार हुए हत्या आरोपियों के नाम हैं- वेदांत चौहान,शेर सिंह राठौड़, अजय साहू, दीपक अवधिया, बसन्त रघुवंशी, रघुनन्दन रघुवंशी, अंशुल चौरसिया, शिवराज रघुवंशी और रिंकु पाल हैं। (MP News-Three died on suspicion of cow slaughter)

इस संबंध में सिवनी जनपद के पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने मीडिया कर्मियों से बातचीत में कहा कि “पुलिस को यह सूचना मिली थी कि एक दर्ज़न से ज़्यादा लोगों को 3 ऐसे व्यक्तियों का पता लगा जिनके पास गोमांस हैं, लेकिन उन लोगों ने उन कथित आरोपियों को पुलिस को सौंपने के बजाये ख़ुद ही उन्हें घसीटकर ले गये जिसमें से 2 लोगों की मौत हो गई है।” पुलिस अधीक्षक ने कहा कि “हमने हत्या का मामला दर्ज किया है और आरोपियों की पहचान व गिरफ़्तारी की प्रक्रिया चल रही है।”

उधर इस घटना के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन करते हुए स्थानीय कांग्रेस नेता अर्जुन काकोदिया ने 3 मई दिन मंगलवार को अपने समर्थकों के साथ जबलपुर-नागपुर हाई-वे को बन्द कराते हुए माँग करी है कि “सभी आरोपियों की तुरन्त अरेस्टिंग हो और साथ ही मृतक के परिजनों को कम से कम एक-एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाये। (MP News-Three died on suspicion of cow slaughter

इसके अलावा कांग्रेस पार्टी ने अपने 3 विधायकों की एक कमेटी बनाई है जो कि घटनास्थल का दौरा करेगी और पीड़ित परिजनों से भेंट कर मामले की वस्तुस्थिति की छानबीन कर प्रदेश अध्यक्ष को अपनी रिपोर्ट सौपेंगी। वहीं इस घटना पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस घटना संबंध में कई ट्वीट किये हैं।

जिसमें लिखा कि “मध्य प्रदेश के सिवनी ज़िले के आदिवासी प्रखंड कुरई में 2 आदिवासी व्यक्तियों की निर्मम हत्या किये जाने की बेहद दु:खद जानकारी मिली है। इस घटना में एक आदिवासी युवक गंभीर रूप से घायल है। परिजनों व ग्रामीणजनों द्वारा आरोपियों के बजरंग दल से जुड़े होने की बात कही जा रही है।” (MP News-Three died on suspicion of cow slaughter)

यह भी पढ़ें- Twitter News: अब ट्विटर नहीं रहा मुफ़्त, एलन मस्क के इस निर्णय से यूज़र्स को लगा झटका, जानिये किन यूज़र्स को चुकानी पड़ेगी ट्वीटर प्रयोग की क़ीमत?Twitter News

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]