मुम्बई की 803 मस्जिदों को मिली लाउडस्पीकर में अज़ान देने की अनुमति,राज ठाकरे ने कहा 4 मई से जहाँ भी लाउडस्पीकर में अज़ान वहीं होगा हनुमान चालीसा पाठ-Mumbai loudspeaker controversy

  • मुम्बई की 803 मस्जिदों को मिली लाउडस्पीकर में अज़ान देने की अनुमति,राज ठाकरे ने कहा 4 मई से जहाँ भी लाउडस्पीकर में अज़ान वहीं होगा हनुमान चालीसा पाठ-Mumbai loudspeaker controversy

मुम्बई: (Mumbai loudspeaker controversy)
महाराष्ट्र में चली रही लाउडस्पीकर की सियासत में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने मुम्बई की 803 मस्जिदों को लाउडस्पीकर की अनुमति मिलने के बाद लाउडस्पीकर का पुरज़ोर विरोध करने वाले MNS प्रमुख उद्धव सरकार और उनकी पार्टी मनसे को ज़्यादा आक्रामक रुख होने का मिल सकता है।

MNS प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर के विरुद्ध जारी अपनी मुहिम को 3 मई को ईद की वजह से 4 मई को शुरु करने का ऐलान करते हुए MNS कार्यकर्ताओं और आम नागरिकों से अपील की है कि आप 4 मई को जहाँ भी मस्जिद में लाउडस्पीकर से अज़ान सुने तो वहीं पर हनुमान चालीसा का पाठ शुरू करने का आह्वान किया है। (Mumbai loudspeaker controversy)

मस्जिदों में लाउडस्पीकर में अज़ान के मुद्दे पर मुम्बई पुलिस ने एक जानकारी साझा करते हुए कहा कि “मुम्बई की कुल 1,144 मस्जिदों में से 803 मस्जिदों को लाउडस्पीकर के प्रयोग की इज़ाज़त दे दी गई है। जिसका अर्थ है कि अब मुम्बई की 803 मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अज़ान होने की क़ानूनी अनुमति मिल गई है।

मस्जिदों में लाउडस्पीकर से अज़ान की अनुमति देने के संबंध में मुम्बई पुलिस का कहना है कि “ऐसा पहली बार हो सकता है कि मुम्बई की कुल मस्जिदों में से 70 प्रतिशत से ज़्यादा मस्जिदों ने लाउडस्पीकर के माध्यम से अज़ान देने के लिये विधिवत सरकारी मान्यता लेने के लिये आवेदन किया था। शेष मस्जिदों के आवेदनों पर विचार चल रहा है।” (Mumbai loudspeaker controversy)

मुम्बई पुलिस के अनुसार लाउडस्पीकर से अज़ान देने की अनुमति प्राप्त सभी मस्जिदों से सुप्रीम कोर्ट और MPCB सहित जारी किये गये ध्वनि प्रदूषण मापदंडों का सख़्ती से पालन के निर्देश भी दे दिये हैं। और जिन मस्जिदों को लाउडस्पीकर की अनुमति दी गई है उन्हें साफ़ तौर पर निर्देश दिये गये हैं कि वो सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे के बीच लाउडस्पीकर का प्रयोग करते समय जारी सभी दिशा निर्देशों का पालन करें।” (Mumbai loudspeaker controversy)
यह भी पढ़ें- अजब ग़ज़ब: अदालत ने जब पुलिस से माँगे हत्या के सबूत तो पुलिस ने कहा सबूत तो बन्दर ले गयाJaipur News

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]