Myanmar-60 Killed in Airstrikes: म्यांमार में जातीय अल्पसंख्यकों पर हवाई हमला, विमानों से गिराये गए बम 60 लोगों की मौत

Myanmar-60 Killed in Airstrikes: म्यांमार में जातीय अल्पसंख्यकों पर हवाई हमला, विमानों से गिराये गए बम 60 लोगों की मौत

 

म्यांमार: Myanmar-60 Killed in Airstrikes- म्यामांर में सेना द्वारा किये गये हवाई हमलों में गायकों और संगीतकारों सहित 60 से अधिक लोग मारे जाने की ख़बर है। जो काचिन जातीय अल्पसंख्यक समूह के मुख्य राजनीतिक संगठन के एक वर्षगांठ समारोह में भाग ले रहे थे।

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार समूह के सदस्यों और एक बचाव कर्मी ने सोमवार को यह जानकारी दी, काचिन कला संघ के एक प्रवक्ता ने रविवार रात को हवाई हमले की जानकारी दी इसमें 60 लोगों की मौत हो गयी और 100 से अधिक लोग घायल हो गये। मीडिया रिपोर्ट्स में बचावकर्मियों के हवाले से बताया गया कि सैन्य विमानों ने मौक़े पर 4 बम गिराये गये थे। (Myanmar-60 Killed in Airstrikes)

मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार यें हमले ऐसे समय हुए हैं, जब दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के विदेश मन्त्री म्यांमार में व्यापक हिंसा पर चर्चा के लिये इंडोनेशिया में एक विशेष बैठक करने वाले हैं। रविवार रात के समारोह में हुए हवाई हमले म्यामांर में पिछले वर्ष फरवरी माह में हुए सैन्य तख़्तापलट के बाद पहली बार हुए कि एक ही हमले में इतनी बड़ी संख्या में लोग मारे गये हों। हालांकि इस घटना के विवरण की निश्चित रूप से पुष्टि करना असंभव है। (Myanmar-60 Killed in Airstrikes)

हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स अनुसार इस घटना पर सरकारी मीडिया की तरफ़ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है। म्यांमार में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने एक बयान में कहा कि “वे हवाई हमले की ख़बरों से बेहद चिन्तित और दु:खी है।”इस  बयान में कहा गया है कि “सुरक्षा बलों द्वारा निहत्थे नागरिकों के विरुद्ध बल प्रयोग अस्वीकार्य है, और इसके लिये ज़िम्मेदार लोगों की जवाबदेही ठहरानी चाहिये। (Myanmar-60 Killed in Airstrikes)

बता दें कि म्यांमार में जातीय अल्पसंख्यकों द्वारा स्वायत्तता की मांगों को दशकों से दबाया जा रहा है। काचिन स्वतंत्रता संगठन की स्थापना की 62-वीं वर्षगांठ रविवार को उस स्थान पर मनायी जा रही था, जिसका उपयोग काचिन सैन्य शाखा द्वारा सैन्य प्रशिक्षण के लिये भी किया जाता है। यह म्यांमार के सब से बड़े शहर यांगून से लगभग 950 किलोमीटर दूर हापकान्त क्षेत्र में स्थित है।
यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के बस्ती में एक भीषण सड़क हादसे में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौतBasti Khajaula Road Accident

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]