देशभर में अब GST विभाग का क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर छापा- Now GST department raids cryptocurrency exchanges

देशभर में अब GST विभाग का क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों पर छापा– Now GST department raids cryptocurrency exchanges

नई दिल्ली:
DGGI ने (Cryptocurrency) क्रिप्टोकरेंसी सेवा प्रदाता वजीरएक्स के यहाँ करोड़ों की GST चोरी का पता चलने के बाद देश भर में संचालित (Cryptocurrency) क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज पर छापा मारा है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी सेवा प्रदाताओं के कई दफ़्तरों पर तलाशी अभियान चलाया गया है जिसमें 70 करोड़ की कर चोरी उजागर हुई है। (GST department raids cryptocurrency exchanges)

बता दें कि क्रिप्टो वैलेट व एक्सचेंज दोनों ही वें मंच हैं जहाँ से बिटक्वायन, एथेरियम और रिप्पल आदि डिजिटल लेन-देन किया जाता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार DGGI और मुम्बई GST की छापेमारी के दौरान यहाँ 70 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी पकड़ी गई है। सूत्रों ने बताया कि जो देश में क्रिप्टो क्वायन को ख़रीदने व बेचने में बिचौलिए का काम करते हैं इन सेवाओं पर 18% की दर से GST लगता है लेकिन ये GST ही नहीं दे रहे थे। DGGI ने ऐसी ही कर चोरी का पता लगाकर शुक्रवार को GST मुंबई ने वजीरएक्स के यहाँ छापा मारकर 40.5 करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी थी व 49.20 करोड़ रुपये की नक़द भी ज़ब्त की थी। (GST department raids cryptocurrency exchanges)

आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने इस शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को लेकर एक विधेयक लाने की तैयारी की थी परन्तु अन्तिम समय में इसे टाल दिया गया। उधर हाल ही में RBI ने निजी क्रिप्टोकरेंसी को ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से सीमा पार वित्तीय लेन-देन आतंकवादी गतिविधियों के विरुद्ध कार्यवाही की राह में एक बाधा के तौर पर चिह्नित किया था। RBI ने FATF की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि “बिना नाम पहचान वाली क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पूरी अर्थव्‍यवस्‍था के लिए ख़तरा बन रही है। (GST department raids cryptocurrency exchanges)
यह भी पढ़ें- हरियाणा के तीन ज़िलों में लगा मिनी लोकडाउन,स्कूल, कालेज,सिनेमाघर बन्दMini lockdown in three districts of Haryana

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]