भारत में Oppo पर लगा 4389 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का आरोप, अब भारत में चाइनीज़ कम्पनियों पर शिकंजा

भारत में Oppo पर लगा 4389 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का आरोप, अब भारत में चाइनीज़ कम्पनियों पर शिकंजा

 

नई दिल्ली: OPPO accused of tax evasion- देश की कम्पनियों के साथ-साथ अब भारत में चाइनीज़ कम्पनियों द्वारा टैक्स चोरी किये जाने की शिकायतों पर भारतीय जाँच एजेंसियां सक्रिय है। अब यह ख़बर निकलकर आ रही है कि है कि मोबाइल फोन कम्पनी ओप्पो पर कस्टम ड्यूटी चोरी करने के आरोप में रेड पड़ी है। मीडिया रिपोर्ट्स में D.R.I के हवाले से बताया जा रहा है कि कम्पनी पर 4,389 करोड़ रुपये की कस्टम ड्यूटी चोरी करने का आरोप हैं। जिसकी जाँच की जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स में आ रही ख़बरों के अनुसार यूनियन फ़ाइनेंस मिनिस्ट्री से जानकारी मिली है कि “D.R.I ने OPPO कम्पनी के दफ़्तर और कुछ प्रमुख मैनेजमेंट एक्जीक्यूटिव्स के घरों पर छापेमारी और जाँच की है। इस जाँच में जाँच एजेंसी ने पाया कि ओप्पो की भारत स्थित ब्रान्च ने मोबाइल फ़ोन मैन्युफैक्चरिंग के कुछ पार्ट्स के आयात की सही से जानकारी नहीं दी है।

OPPO accused of tax evasion

इस जाँच पड़ताल में सीनियर मैनेजमेंट एम्पलॉइज़ व डोमेस्टिक सप्लायर्स से भी पूछताछ की गई है।’ फ़िलहाल ही की जाँच पड़ताल में ये भी पाया गया कि OPPO कम्पनी ने रॉयल्टी (Royalty) के नाम पर भी कई मल्टीनेशनल कम्पनियों को भुगतान किया था, जिन में से कुछ चाइना में भी हैं।

जाँच एजेंसी के अनुसार OPPO कम्पनी ने जिस रॉयल्टी व लाइसेंस फ़ीस का भुगतान किया है। कम्पनी ने इसकी कोई जानकारी सामान को आयात करते समय ट्रांजेक्शन वैल्यू में नहीं दी है, जो कि टैक्स चोरी का एक तरीक़ा होता है।

यह भी पढ़ें- जमीयत को कोर्ट से झटका,बुलडोज़र की कार्यवाही रोकने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकारUP Bulldozer News,oppo

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]