पाकिस्तान: इमरान ख़ान ने सदन में खोया विश्वास, अविश्वास प्रस्ताव के ज़रिये पद से हटने वाले पहले प्रधानमंत्री बने इमरान ख़ान- Pak PM Imran Khan lost his confidence in the House of Assembly voting

पाकिस्तान: Pak PM Imran Khan lost his confidence in the House of Assembly voting
पाकिस्तान में पिछले कुछ दिनों से प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के पद पर बने रहने या न बने रहने का चला आ रहा राजनीतिक घटनाक्रम इमरान खान के नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव हारने के साथ ही एक इतिहास बन गया है। इमरान खान पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री बन गये हैं जिन्होंने नेशनल असेंबली में विश्वास खोया है।

हालांकि प्रस्ताव को रोकने के कई प्रयास हुए लेकिन अंततः शनिवार आधी रात को नेशनल असेंबली में हुए मतदान में कुल 342 सदस्यों में से 174 सदस्यों ने ही पक्ष में मत दिया है। जबकि सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक़-ए-इंसाफ़ के सदस्य अनुपस्थित रहे। इस प्रकार पाकिस्तान में अब तक किसी भी प्रधानमंत्री ने अपने पूरे 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सका है।Pak PM Imran Khan lost his confidence in the House of Assembly voting (Pak PM Imran Khan lost his confidence in the House of Assembly voting)

इस संबंध ने तहरीक़-ए-इन्साफ़ के सांसद फ़ैसल जावेद ने कहा कि “अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पूर्व ही इमरान खान ने प्रधानमन्त्री का आधिकारिक आवास छोड़ दिया। फ़ैसल जावेद ने ट्वीट किया कि अभी अभी प्रधानमन्त्री इमरान खान प्रधानमन्त्री आवास से विदा हुए हैं। और वह शालीनता से विदा हुए और झुके नहीं।” (Pak PM Imran Khan lost his confidence in the House of Assembly voting)

इमरान खान ने नेशनल असेंबली को भंग करने के विवादित फ़ैसले को सुप्रीम कोर्ट द्वारा निरस्त किये जाने को लेकर शुक्रवार को निराशा व्यक्त करते हुए कहा था कि वह देश में किसी भी आयातित सरकार को क़ुबूल नहीं करेंगे। बता दें कि इमरान खान के प्रधानमंत्री काल वाली इस नेशनल असेंबली का वर्तमान कार्यकाल अगस्त, 2023 में समाप्त होना था। (Pak PM Imran Khan lost his confidence in the House of Assembly voting)

पाकिस्तान में विपक्षी दलों ने 8 मार्च को इमरान खान की सरकार के विरुद्ध अविस्वास प्रस्ताव पेश किया था। जिसके बाद इमरान खान ने इसके पीछे विदेशी षड्यंत्र होने का आरोप लगाते हुए अमेरिका पर निशाना साधा था, हालांकि अमेरिका ने आरोपों को बिल्कुल ही बेबुनियाद क़रार दिया था। (Pak PM Imran Khan lost his confidence in the House of Assembly voting)

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]