Palghar: पालघर में 1400 करोड़ रुपये की ड्रग्स के साथ 5 लोग गिरफ़्तार, मुख्य आरोपी ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में है स्नातकोत्तर

Palghar: पालघर में 1400 करोड़ रुपये की ड्रग्स के साथ 5 लोग गिरफ़्तार

मुम्बई: Palghar
महाराष्ट्र के पालघर के नालासोपारा में मुम्बई पुलिस ने आज (बृहस्पतिवार को) एक दवाई बनाने वाली कंपनी में छपेमारी कर एक बड़े ड्रग्स रैकेट के 5 सदस्यों को अरेस्ट कर इनके क़ब्ज़े से 1400 करोड़ रुपये के मूल्य की 703 किलोग्राम मेफेड्रोन बरामद की है।

Palghar

पुलिस के अनुसार मुख़बिर के माध्यम से पुलिस को सूचना मिली थी कि एक दवाई बनाने की फ़ैक्टरी में नशीली कुछ दवायें बनाई जा रही हैं। इस सूचना के आधार पर क्राइम की मादक पदार्थ रोधी प्रकोष्ठ (ANC) ने दवाई फ़ैक्टरी में छापा मारकर तलाशी अभियान चलाया तो वहाँ से बड़ी मात्रा में 703 किलोग्राम मेफेड्रोन (नशीला पदार्थ) जिसे कोMD या म्याऊ-म्याऊ भी कहा जाता है, बरामद की। और वहाँ से 5 लोगों को गिरफ़्तार किया गया। (Palghar)

इस संबंध में सीसीपी (ANC) दत्ता नालवाड़े ने पत्रकारवार्ता करते हुए बताया कि “52 वर्षीय मुख्य आरोपी ने ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की हुई है। उसने ही इस ड्रग्स बनाने के फॉर्मूले को बनाया और खुद ही ड्रग्स बनाता आ रहा था।” उन्होंने बताया कि “यह ड्रग्स उच्च गुणवत्ता का होता था, और यह आरोपी कम से कम 25 किलो या इससे ऊपर ही नशीली दवाई बेचता था। और यें आरोपी ड्रग्स की सप्लाई के लिये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का भी प्रयोग करते थे।” (Palghar)

Palghar

बता दें कि NDPS क़ानून के अन्तर्गत इस NDPS का उत्पादन तथा क्रय-विक्रय पर पूर्णतः प्रतिबंध है। मीडिया रिपोर्ट्स में संबंधित विभाग के अधिकारी के हवाले से बताया गया कि “हाल के कुछ विगत वर्षों में यह नशीले पदार्थों की सब से बड़ी खेप है, जो ज़ब्तकी गयी है। इस से पूर्व नवी मुम्बई पुलिस ने आजीवली ग्राम के समीप से एक मार्बल भरे कन्टेनर से 362 करोड़ रुपये की क़ीमत से अधिक की हेरोइन बरामद की थी। यह कन्टेनर विदेश से आया था।” (Palghar)
यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में महिला ने प्रसाद की आड़ में 1 लड़की को दिया ज़हर, उपचार के दौरान लड़की की हुई मौतVidisha News

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]