पालतू कबूतर के पीछे LOC पार कर भारत आ गया POK लड़का, परिजनों की मोदी से अपील बच्चे को रिहा कर दें-POK’s minor Samad lad crossed the LOC

पालतू कबूतर के पीछे LOC पार कर भारत आ गया POK लड़का, परिजनों की मोदी से अपील बच्चे को रिहा कर दें-POK’s minor Samad lad crossed the LOC

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) और भारत की सीमा के नज़दीक रहने वाले एक परिवार का दावा है कि “उनका 14 साल का लड़का पालतू कबूतर के पीछे पीछे ग़लती से LOC पार कर भारत की सीमा में घुस आया है।” परिजनों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगाते हुए कहा है कि उनके बेटे को रिहा कर घर भेज दिया जाये।

POK's minor Samad lad crossed the LOC
सांकेतिक छवि

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस लड़के का नाम अब्दुल समाद बताया जा रहा है। इस पाकिस्तान अधिग्रहित कश्मीर के लड़के को पुंछ के नज़दीक गत नवम्बर माह में गया था। समाद के एक रिश्तेदार ने बातचीत में कहा कि “उनका भतीजा अपने पालतू कबूतरों से बेहद प्यार करता है। 25 नवम्बर को वह अपने ककबूतर का पीछा करते हुए अनजाने में भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था।”

समाद के मामा अरदाब अली ने कहा कि “अब्दुल समाद का घर LOC से कुछ ही मीटर की दूरी पर गाँव टटरीनोट में है। यह स्थान पुंछ- रावलकोट सड़क के नज़दीक चकन-दा-बाग़ क्रॉसिंग प्वाइंट पर स्थित है।” समाद के रिश्तेदारों ने कहा कि “बच्चे को जानवर को पालने का शौक है। उस दिन उस ने अपने पालतू कबूतर को उड़ाया था और कबूतर के पीछे पीछे ग़लती से भारत की सरहद में चला गया।” परिजनों का कहना है कि “वह सिर्फ़ एक बच्चा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार समाद POK के टटरीनोट स्कूल में कक्षा 9 का छात्र है, समाद की माँ का निधन हो चुका है। पिता ने दूसरी शादी कर ली थी और अब अब्दुल समाद अपने बूढ़े दादा-दादी के साथ रहता है। अब्दुल समाद के मामा के अनुसार “लड़के का पूरा परिवार बहुत घबराया हुआ है और भारत से बच्चे को रिहा कर देने की अपील कर रहा है।”

वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि भारत सरकार को इस नाबालिग के मामले के बारे में जानकारी है लेकिन अब तक पाकिस्तान की ओर से अब्दुल समाद को लेकर किसी भी तरह की राजनयिक अथवा आधिकारिक मदद की पेशकश नहीं की गई है। बताया जा रहा है कि अब्दुल समाद को पुंछ में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड के समक्ष पेश किया गया था जहाँ से लड़के को बालगृह भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें- रिटायर्ड फ़ौजी ने कलेक्टर से कहा “मजबूर मत करो बन्दूक उठाकर पान सिंह तोमर बन जाऊँगाGwalior Retired Army soldier

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]