Police On Rent: लो जी यहाँ तो किराये पर भी मिल जाती है पुलिस, 700 में कॉन्स्टेबल, 2500 में दारोग़ा और पूरा थाना इतने रुपये प्रतिदिन में…Amazing

Police On Rent: लो जी यहाँ तो किराये पर भी मिल जाती है पुलिस, 700 में कॉन्स्टेबल, 2500 में दारोग़ा और पूरा थाना इतने रुपये प्रतिदिन में…

न्यूज़ डेस्क: Police On Rent-
पुलिस के कार्य और दायित्वों से तो आप लोग सभी परिचित ही हैं कि जिस प्रकार देश की सीमाओं की रक्षा के लिये सैनिक होते हैं उसी प्रकार देश की आन्तरिक सुरक्षा हेतु पुलिसकर्मी होते हैं, जिनकी ड्यूटी करने का स्थान और समय और कार्य विभाग द्वारा निश्चित होता है। लेकिन भारत में एक राज्य ऐसा राज्य भी है जहाँ कोई भी आम और ख़ास व्यक्ति पुलिस को दैनिक रेन्ट पर ख़रीद भी सकता है।

यह बात सुनने में लग तो रही होगी बड़ी अजीब सी ही, लेकिन यह बिल्कुल सच है। यह सब होता है भारत के राज्य केरल में और वह भी निर्धारित नियमों के अन्तर्गत। क्योंकि आजकल केरल में पुलिस के इस नियम पर विवाद छिड़ा हुआ है, इसलिये यह मामला सुर्ख़ियों में आया है। (Police On Rent)

दरअसल केरल में इस पुराने नियम के अन्तर्गत पुलिस कर्मचारियों को किराये पर लेने का प्रावधान चला आ रहा है। एक नियम के तहत पुलिस कर्मियों को किराये पर लेने हेतु आपको बस पुलिस कर्मियों के पद के अनुसार दैनिक रेन्ट देना पड़ता है।

केरल में पुराने नियम के हिसाब से एक कॉन्स्टेबल के लिये 700 रुपये, एक दारोगा के लिये 2,560 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जमा करने पढ़ते हैं। ये ही नहीं अगर पूरा थाना ही कियाये पर लेना हो तो इसके लिये 33100 रुपये जमा कराने होते हैं। (Police On Rent)

बात दें कि इस मामला ने केरल में उस समय पर तूल पकड़ लिया जब कुन्नूर केके अंसार नाम के व्यक्ति ने अपनी बेटी की शादी में VVPI सुरक्षा के लिये चार कॉन्स्टेबल पुलिस के नियम के तहत किराये पर लिये थे। लेकिन जब इस शादी में कोई VVIP पहुँचा ही नहीं तो इस के बाद केरल के कई पुलिस अधिकारियों ने इस नियम का विरोध करना शुरु कर दिया। (Police On Rent)

अब इस महकमे के कुछ अधिकारियों के विरोध जताने के बाद द्वारा केरल पुलिस एसोसिएशन ने भी सोशल मीडिया पर इस पुराने नियम का सोशल मीडिया के माध्यम से अपना विरोध जताया है। केरल पुलिस एसोसिएशन का कहना है कि “केरल पुलिस अधिनियम की धारा 62- (2) के अनुसार कोई भी व्यक्ति निजी तौर पर इस नियम का उपयोग करने के लिये पुलिस को बाध्य नहीं कर सकता है।

यह है मोजूदा किराये की लिस्ट-
केरल में पुलिस को दैनिक किराये पर लेने हेतु पदों के हिसाब से अलग अलग रेन्ट चार्ट है। किसी फ़िल्म की शूटिंग, विवाह समारोह और निजी सुरक्षा हेतु रैंक के हिसाब से चार्ट होता है।

जैसे किसी CI रैंक के अधिकारी को किराये पर लेने हेतु एक दिन के समय का चार्ज 3,795 रुपये और रात तक के लिये 4,750 रुपये का चार्ज होता है। इसी प्रकार एक SI के लिये दिन का 2,560 और रात्रि का 4,360 रुपये चार्ज निर्धारित है। यदि कोई पुलिस डॉग की माँग करता है तो, उसके लिये 6,950 रुपये का चार्ज निर्धारित होता हैं। (Police On Rent)
यह भी पढ़ें- अजब-ग़ज़ब: महिला ने रास्ते में चलते तेंदुए को बाँधी रखी, तेंदुए ने भी बड़े आराम से राखी बँधवा निभाया फ़र्ज़Viral News Hindi

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]