Raebareli 5 Lakh Fraud News: ई-रिक्शा से आया टप्पेबाज़ और 5 लाख रुपये की टप्पेबाज़ी कर उड़ गया हवाई जहाज से, गिरफ़्तार होने पर बताया लोकडाउन में कारोबार ख़त्म होने से बना टप्पेबाज़

Raebareli 5 Lakh Fraud News: ई-रिक्शा से आया टप्पेबाज़ और 5 लाख रुपये की टप्पेबाज़ी कर उड़ गया हवाई जहाज से, गिरफ़्तार होने पर बताया लोकडाउन में कारोबार ख़त्म होने से बना टप्पेबाज़

 

 

रायबरेली: Raebareli 5 Lakh Fraud News- उत्तर प्रदेश के रायबरेली में पुलिस ने एक भोपाल निवासी ऐसे टप्पेबाज़ (ठग) व्यक्ति को गिरफ़्तार किया है, जो आया था ई-रिक्शा से से को पकड़ा है, जो आया तो ई-रिक्शा से था लेकिन 5 लाख रुपये की टप्पेबाज़ी कर गया मुम्बई हवाई जहाज से।Raebareli 5 Lakh Fraud News

मामला संज्ञान में आने के बाद जब पुलिस ने CCTV कैमरा फुटेज से घटना होने के समय का मिलान किया तो पुलिस को उसकी लखनऊ के एयरपोर्ट पर जाकर अन्तिम लोकेशन मिली। इसके बाद पुलिस टप्पेबाज़ का पीछा करते हुए उसके मुम्बई के घर पहुँची और घर को अच्छे से खंगाला, लेकिन वह वहाँ से भी फ़रार हो गया। (Raebareli 5 Lakh Fraud News)

इसके बाद पुलिस टप्पेबाज़ ने टप्पेबाज़ के मूल निवास भोपाल और दिल्ली के ठिकानों पर छापेमारी की तो अन्ततः वह पुलिस के हत्थे चढ़ ही गया। हालांकि टप्पेबाज़ को पकड़ने के लिये पुलिस को बहुत परेशानी आयी, क्योंकि इससे पहले उसका कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। लेकिन उसके लिये हवाई जहाज से यात्रा करना ही महँगा पड़ गया। (Raebareli 5 Lakh Fraud News)

गिरफ़्तारी के बाद जब पुलिस ने टप्पेबाज़ आरोपी ब्रज कुमार बाघवानी से पूछताछ की तो उसने बताया कि मध्यप्रदेश के भोपाल में उसका जीन्स का बड़ा कारोबार हुआ करता था, लेकिन कोरोना काल में उसका जीन्स का कारोबार ख़त्म हो गया। जिसके चलते उसके ऊपर क़र्ज़ का बोझ बढ़ गया। ऊपर से उस पर बैंक का भी दबाव बढ़ने लगा। फ़िर मजबूरी में उसने टप्पेबाज़ी का धंधा शुरु किया। (Raebareli 5 Lakh Fraud News)

टप्पेबाज़ आरोपी ने बताया कि उसने दिल्ली और मुम्बई में कई लोगों को अपना शिकार बनाया, और वह हमेशा नये शहर में जाकर ही लोगों को अपना शिकार बनाता था, ताकि वह पहचान में न आ सके। इसी प्रकार वह शिकार की तलाश में 7 दिसम्बर को लखनऊ आया और लखनऊ चारबाग़ के रिटायरिंग रूम में स्टे किया। (Raebareli 5 Lakh Fraud News)

पहले उसने सारा दिन लखनऊ में ही अपने शिकार की तलाश की लेकिन कोई सफ़लता नहीं मिली। इसके बाद वह रायबरेली आया और यहाँ भी उसने रिटायरिंग रूम में ही स्टे किया। फ़िर यहाँ से फ़िर वह रायबरेली के SBI की मुख्य शाखा में गया और वहाँ उसने बैंक में एफडी रिन्यू कराने आये सेवानिवृत्त सेल्स टैक्स कमिश्नर को अपना शिकार बनाया। (Raebareli 5 Lakh Fraud News)

यहाँ बैंक में टप्पेबाज़ ने सेवानिवृत्त टैक्स कमिश्नर को अपने आप को बैंक कर्मचारी बताते हुए मदद करने की बात कहते हुए वृद्ध सेवानिवृत्त टैक्स कमिश्नर का विश्वास जीत लिया। और अगले रोज़ टप्पेबाज़ ने बैंक आते ही वृद्ध का काम कराने की भागदौड़ करनी शुरु कर दी। जब सेवानिवृत्त वृद्ध 5 लाख रुपये एफडी जमा कराने के लिये लाइन में लगा तो टप्पेबाज़ ने वृद्ध (पीड़ित) को फार्म पकड़ाते हुए उसे भरने को कहा, और रुपये अपने हाथ मे ले लिये। (Raebareli 5 Lakh Fraud News)

लेकिन जैसे ही वृद्ध ने फार्म भरकर गर्दन ऊपर उठाई तब तक टप्पेबाज़ रफूचक्कर हो चुका था। इसके बाद पुलिस ने इस लूट की घटना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए CCTV फुटेज और लोकेशन ट्रैश करते हुए टप्पेबाज़ को हवाई जहाज से अपने घर लौटने के बाद कई स्थानों पर छापेमारी करके गिरफ़्तार कर लिया, और लूट के रुपयों में से डेढ़ लाख रुपये कैश भी बरामद कर लिया। (Raebareli 5 Lakh Fraud News)
यह भी पढ़ें- ग़ायब नाबालिग लड़की को खोजने के बहाने चुरू के पुलिस वाले 2 महीने में खा गये 2.80 लाख के पनीर पकौड़े, पुलिस के रवैये से आहत ताऊ ने की आत्महत्याChuru Police Spent Rs 2.80 Lakhs To Find The Lost Girl

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]