आज भारत आएंगे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, दुनिया की निगाहें इस दौरे पर- Russian President’s Putin visit to India

आज भारत आएंगे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, दुनिया की निगाहें इस दौरे पर- Russian President’s Putin visit to India

नई दिल्ली :
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज भारत आ रहे हैं। व्लादिमीर पुतिन 21वें भारत- रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन का भाग लेंगे। यह मुलाक़ात भारत और रूस दोनों देशों के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। भारत और रूस की इस मुलाकात पर दुनियाभर की निगाहें लगी हुई हैं। क्योंकि उम्मीद की जा रही है कि इस मुलाक़ात में भारत और रूस के बीच व्यापार, रक्षा व निवेश सहित कई अहम मुद्दों पर बात होगी और कई बड़े -बड़े समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे।Russian President’s Putin visit to India

आज (सोमवार) शाम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच हैदराबाद हाउस में द्वि-पक्षीय मुलाक़ात होगी तो वहीं पुतिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को S-400 एअर डिफेंस सिस्टम का मॉडल भी भेंट करेंगे। इस के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन के बीच अनौपचारिक बातचीत का सत्र होगा।

Russian President’s Putin visit to India-
इस मीटिंग के बारे में फ़ैसला अप्रैल-2021 में लिया गया था, नरेन्द्र मोदी और व्लादिमीर पुतिन की मुलाक़ात पर अमेरिका,चीन व पाकिस्तान की निगाहें लगी हुई हैं। व्लादिमीर पुतिन के भारत दौरे की सूचना विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने औपचारिक तौर पर दी है। इस संबंध में अरिंदम बागची ने कहा कि व्लादिमीर पुतिन आज दोपहर पहुँचेंगे, उनके व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच आज शाम 5:30 बजे हैदराबाद हाउस में मुलाक़ात होगी।

यह भी पढ़ें- आंध प्रदेश में दुर्घटनाग्रस्त कार में तेल रिसाव से लगी आग,6 लोगों की जलकर मौत

Six people died in a road accident in Andhra Pradesh

 

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]