Scientists found embryo in dinosaur egg: OMG ! सात करोड़ वर्ष पुराने अंडे में वैज्ञानिकों को मिला डायनासोर का बच्चा

Scientists found embryo in dinosaur egg: OMG ! सात करोड़ वर्ष पुराने अंडे में वैज्ञानिकों को मिला डायनासोर का बच्चा

अजब ग़ज़ब: वैज्ञानिकों को उस समय एक बड़ी सफ़लता मिली जब उन्हें डायनासोर के लगभग सात करोड़ वर्ष पुराने अंडे में डायनासोर के बच्चे का भ्रूण मिला। वैज्ञानिकों के अनुसार यह बच्चा पंखों वाले डायनासोर का था, इन डायनासोर की चोंच व शरीर का आकार अन्य डायनासोर से भिन्न होता था और इनके दाँत भी नहीं होते थे।Scientists found embryo in dinosaur egg

Scientists found embryo in dinosaur egg

कहा जाता है कि धरती पर हज़ारों/लाखों वर्ष पूर्व बहुत विशालकाय जीव रहा करते थे जिन्हें अब डायनासोर नाम दिया गया है। अब चीन के जियांगशी प्रांत में वैज्ञानिकों को एक डायनासोर के अंडे का एक जीवाश्म मिला है और इस अंडे के भीतर एक संरक्षित डायनासोर भ्रूण मिला है।(Scientists found embryo in dinosaur egg )

वैज्ञानिकों के अनुसार संरक्षित पाए गए इस डायनासोर के भ्रूण को ‘बेबी यिंगलियांग’ नाम दिया गया है। इसकी आयु आज से 66-72 मिलियन अर्थात लगभग 7 करोड़ वर्ष पुरानी माना जा रहा है। इस संबंध में ‘बर्मिंघम विश्वविद्यालय’ के नेतृत्व में पैलियोंटोलॉजिस्ट ने कहा है कि “बेबी यिंगलियांग ओविराप्टोरोसॉर की प्रजाति का है।

Scientists found embryo in dinosaur egg

बर्मिंघम युनिवर्सिटी के जीवाश्म वैज्ञानिक ‘फियोन वैसम माई’ व उनकी टीम के अनुसार डायनासोर का यह भ्रूण सब से दुर्लभ जीवाश्मों में से एक है और वैज्ञानिक इस खोज को लेकर काफ़ी उत्साहित हैं। इस जीवाश्म के माध्यम से डायनासोरों की ज़िन्दगी और विकास से जुड़ी बहुत सी जानकारियां मिल सकेंगी। इस अंडे के भीतर भ्रूण की मुद्रा (अवस्था) टकिंग के दौरान जैसी है, ऐसी मुद्रा हैचिंग के लिए काफ़ी आवश्यक होती है। (Scientists found embryo in dinosaur egg )

Desh Duniya Today

 

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]