Shinzo Abe Dies: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिज़ों आबे (Shinzo Abe) का निधन, हमलावर ने भाषण के दौरान मारी थी 2 गोलियां

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिज़ों आबे (Shinzo Abe) का निधन, हमलावर ने भाषण के दौरान मारी थी 2 गोलियां

विश्व समाचार, जापान: Shinzo Abe Dies
जापान के पूर्व प्रधानमन्त्री शिज़ों आबे (Shinzo Abe) अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। शिज़ों आबे को आज शुक्रवार की सुबह ही एक हमलावर ने नारा सड़क पर आयोजित एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान पीछे से 2 गोलियां मारी थी, जिसके बाद शिज़ों आबे ज़मीन पर गिर पड़े थे। हालांकि चिकित्सकों ने उन्हें बचाने का हरसम्भव प्रयास किया लेकिन उनकी जान नहीं बच पायी।

आपको बता दें कि शिंज़ें आबे (Shinzo Abe) को गोली मारने वाले व्यक्ति जिसे घटना के बाद पुलिस ने अरेस्ट कर लिया था, उसने बताया कि “वह शिंज़ो आबे (Shinzo Abe) की जान लेना चाहता था, इसलिये कि वह शिज़ों आबे की कई बातों से असंतुष्ट था।”

शिज़ों आबे (Shinzo Abe) के हत्यारे का नाम Yamagami Tetsuya है। और उसकी आयु लगभग 41 वर्ष के आसपास बतायी जा रही है। हमलावर सेल्फ़ डिफेंस फ़ोर्स का सदस्य भी रह चुका है। वर्ष-2005 तक उसने 3 वर्ष तक डिफेंस फ़ोर्स में काम किया था। और जिस शॉट गन से शिंजो आबे पर हमला हुआ था, वह गन भी बरामद कर ली गयी है।

आज पूरे जापान में शिंजो आबे (Shinzo Abe) की मौत के बाद शोक का माहौल देखा रहा है.ल। वर्तमान प्रधानमन्त्री ‘फ़ुमिओ किशिदा’ भी शिज़ों आबे पर बातचीत करते हुए काफ़ी इमोशनल हुए। शिंजो आबे पर हुए हमले के बाद जापान के मौजूदा प्रधानमन्त्री फुमिओ किशिदा ने अपना देश के नाम एक संबोधन दिया। जिसमें उन्होंने भावुक अन्दाज़ में कहा था कि शिंज़ों आबे की स्थिति में सुबह से अब तक कोई सुधार नहीं हुआ है। उन्होंने शिंज़ो आबे (Shinzo Abe) पर हुए हमले को बर्बर और लोकतन्त्र पर हमला बताया।

यह भी पढ़ें- जापान के पूर्व प्रधानमन्त्री ‘शिंजो आबे’ को स्पीच के दौरान मारी गई गोली, हालत नाज़ुकShinzo Abe

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]