Sri Lanka crisis: श्रीलंका में हिंसा से हालात बेक़ाबू, स्तीफ़ा दे चुके महिन्द्रा राजपक्षे के पैतृक घर सहित कई राजनेताओं के घरों को हिंसक भीड़ ने किया आग के हवाले

Sri Lanka crisis: श्रीलंका में हिंसा से हालात बेक़ाबू, स्तीफ़ा दे चुके महिन्द्रा राजपक्षे के पैतृक घर सहित कई राजनेताओं के घरों को हिंसक भीड़ ने किया आग के हवाले

कोलंबो: Sri Lanka crisis
घोर आर्थिक तंगी से जूझ रहा पड़ोसी देश श्रीलंका भयंकर हिंसा की चपेट में है। कल (सोमवार) को प्रधानमन्त्री महिन्द्रा राजपक्षे के इस्तीफ़ा के बाद भी हिंसक भीड़ की नाराज़गी कम नहीं हो रही है। नाराज़ हिंसक भीड़ ने अब महिन्द्रा राजपक्षे के हंबनटोटा में उनके पैतृक घर ‘मेदामुलाना वालवा’ में प्रदर्शनकारियों ने आग आग के हवाले कर दिया है। इसके अलावा नेगोंबो में एवेनरा गार्डन होटल के बाहर आगजनी में एक लेम्बोर्गिनी सहित कई वाहन जला दिये गये हैं।

डेली मिरर (Daily Morror) की रिपोर्ट के मुताबिक़ एक वीडियो फुटेज में दिखाया जा रहा है कि ‘हंबनटोटा’ शहर के मेदामुलाना में प्रधानमन्त्री महिन्द्रा राजपक्षे के छोटे भाई व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे का घर जलता दिखाई दे रहा है। वहीं कुरुनेगला में भी हिंसक प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमन्त्री राजपक्षे के घर में आग लगा दी थी। हिंसक भीड़ राजपक्षे मेमोरियल को ध्वस्त कर दिया है। यह मेमोरियल इमारत महिन्द्रा और गोटाबाया के पिता की याद में मेदामुलाना में बना गया था।

इस से पूर्व महिन्द्रा राजपक्षे के समर्थकों ने राजधानी कोलंबो में मैना गोगामा व गोटा गोगामा में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया था। हिंसक प्रदर्शनकारियों ने सत्तारूढ़ गठबन्धन के मन्त्रियों व सांसदों की कई सम्पत्तियों को भी नष्ट कर दिया है। वहीं हिंसक भीड़ ने माउन्ट लवीनिया क्षेत्र में पूर्व मन्त्री जॉनसन फर्नांडो के घर में भी आग लगा दी थी। (Sri Lanka crisis)

इस संबंध में श्रीलंकन मीडिया की ओर से कहा गया कि “श्रीलंका के प्रधानमन्त्री के आधिकारिक आवास टेंपल ट्रीज़ के पिछले दरवाज़े के पास भी हिंसक भीड़ ने आग लग गई थी।”इस रिपोर्ट में कहा गया है कि “पुलिस ने वाटर कैनन बुलायी लेकिन सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी इन वाहनों पर हमला कर रहे हैं।” (Sri Lanka crisis)

वहीं हिंसक भीड़ ने बादुल्ला ज़िला के सांसद तिस्सा कुटियाराच के घर पर भी हमला करते हुए उसे आग के हवाले कर दिया। साथ ही पुट्टलम के सांसद सनथ निशान्त का आवास भी हिंसक भीड़ द्वारा की गयी आगजनी के चलते पूरी तरह से तबाह हो गया है। (Sri Lanka crisis)

आपको बता दें कि श्रीलंका में गत माह से बढ़ती क़ीमतों व विद्युत कटौती को लेकर बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन हो रहाहैं। माना जा रहा है कि वर्ष-1948 में ब्रिटेन से स्वतंत्र होने के बाद का श्रीलंका में यह अपने आप मे सब से बड़ा और ख़राब आर्थिक संकट का दौर है जिसमें आजकल श्रीलंका जल रहा है। (Sri Lanka crisis)

Farhad Pundir,Farmat
रिपोर्ट : फ़रहाद पुण्डीर (फ़रमात)

यह भी पढ़ें- Sri Lanka crisis: प्रधानमन्त्री महिन्द्रा राजपक्षे ने दिया पद से त्यागपत्र, पूरे देश में लगाया गया कर्फ़्यूSri Lanka crisis

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]