‘The Kashmir Files’ पर बैन लगाये असम सरकार,इससे है सांप्रदायिक तनाव का ख़तरा-बदरुद्दीन अजमल

‘The Kashmir Files’ पर बैन लगाये असम सरकार,इससे है सांप्रदायिक तनाव का ख़तरा-बदरुद्दीन अजमल

‘The Kashmir Files’ फ़िल्म रिलीज़ होने के बाद इस पर राजनीतिक प्रतिक्रियाओं की बाढ़ सी आ गई है। जहाँ इस फ़िल्म के रिलीज़ होने के बाद कश्मीरी पंडितों के घाटी छोड़ने के लिये काँग्रेस पार्टी ने भाजपा को ही ज़िम्मेदार ठहराया है वहीं इस मुद्दे पर भाजपा ने इस फ़िल्म के माध्यम से कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा के लिये हर तरह से काँग्रेस को ज़िम्मेदार ठहराने के लिये एड़ी से छोटी तक ज़ोर लगा दिया है।

हालांकि इस मुद्दे पर काँग्रेस का कहना है कि “भाजपा को याद रखना चाहिये कि जिस समय कश्मीर घाटी से पंडितों का पलायन हो रहा था उस समय केन्द्र में कौन था और जम्मू- कश्मीर का राज्यपाल कौन था?” लेकिन वहीं इसी बीच असम सरकार ने अपने कर्मचारियों को ‘The Kashmir Files’ फ़िल्म देखने के लिये आधे दिन की छुट्टी तक की घोषणा कर दी है। असम सरकार की इस घोषणा पर राजनीतिक आरोपों और प्रत्यारोपों का दौर तेज़ हो गया है। AIDUF के अध्यक्ष बदुरद्दीन अजमल ने असम राज्य में इस फ़िल्म पर बैन लगाने की अपील करते हुए कहा कि..
“मैंने ‘The Kashmir Files’ नहीं देखी है लेकिन केन्द्र सरकार, असम सरकार को इस पर प्रतिबन्ध लगाना चाहिये क्योंकि इस से सांप्रदायिक तनाव होगा। आज के भारत में स्थिति एक जैसी नहीं..कश्मीर से परे ऐसी कई घटनायें हुईं जिन में असम में ‘नेल्ली’ की घटना भी शामिल है लेकिन उन पर तो कोई फ़िल्म नहीं।”

 

Author: Desh Duniya Today [Farhad Pundir]